Hyundai और Maruti की इन SUVs की डिमांड बढ़ी, अब तक बिकीं लाखों यूनिट्स

Hyundai और Maruti की इन SUVs की डिमांड बढ़ी, अब तक बिकीं लाखों यूनिट्स

Hyundai Creta और Maruti Suzuki Vitara Brezza की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। हाल ही में Hyundai Creta SUV ने दुनियाभर में 5 लाख बिक्री का आंकड़ा पार किया है। वहीं, Maruti Suzuki ने कुछ समय पहले 4 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार किया। Hyundai Creta को सबसे पहले 2015 में लॉन्च किया गया था और भारत में इसकी 3.70 लाख यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है, जबकि 1.40 लाख यूनिट्स का निर्यात किया गया है। मौजूदा समय में Hyundai Creta भारत में कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में बेस्ट-सेलिंग मॉडल में से एक है और इसकी मासिक औसतन बिक्री 10,000 यूनिट्स की रही है। भारत में Creta की कीमत 9.60 लाख रुपये से लेकर 15.63 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है।

जुलाई 2016 से ही Vitara Brezza यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में शीर्ष स्थान पर रही है और Hyundai Creta दूसरे स्थान पर, ऐसे में विटारा ब्रेजा ने सिद्ध कर दिया कि यह Maruti के लिए इंडस्ट्री में एक वास्तविक गेम-चेंजर साबित हुआ है। 28.34 फीसद हिस्सेदारी के साथ Maruti Suzuki यूटिलिटी व्हीकल में शीर्ष स्थान पर है। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा के पास इस सेगमेंट में 24.2 फीसद की हिस्सेदारी मौजूद है।

Maruti Vitara Brezza की 12 महीनों में 1 लाख से ज्यादा की बिक्री हो गई थी। वहीं, 20 महीनों में इसकी 2 लाख से ज्यादा, फिर 28 महीनों में इसकी 3 लाख से ज्यादा और अब 35 महीनों में इस कार की 4 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है।