भारत की सड़कों पर दौड़ेगी Tata Nano से भी छोटी कार, जानें कब लॉन्च होगी

भारत की सड़कों पर दौड़ेगी Tata Nano से भी छोटी कार, जानें कब लॉन्च होगी

 Bajaj Qute भारत की पहली क्वाड्रिसाइकिल बनने के लिए तैयार है। यह भारतीय बाजार में अब तक की सबसे सस्ती चार-पहिया वाहन होगी। नई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Bajaj Qute अगले महीने से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय बाजार में इसकी कीमत 1.7 लाख रुपये के आस-पास होगी। खास बात यह हा कि बजाज की ये कार कई एंट्री लेवर बाइक्स से भी सस्ती होगी।

Bajaj Qute को भारतीय बाजार में सबसे पहले कॉमर्शियल वाहन के तौर पर लॉन्च किया जाएगा। यह तीन-पहिया ऑटो रिक्शा या फिर सस्ते दर वाली टेक्सी का विकल्प होगी। बता दें कि सरकार ने Qute के लिए एक नया सेगमेंट बनाया है जिसका नाम क्वाड्रिसाइकिल है। दरअसल Bajaj Auto की तरफ से लगातार आक्रमक मार्केटिंग की जा रही थी जिससमें FreeTheQute कैंपेन भी शामिल था।

भारत में सबसे छोटी कार कैटेगरी में अब टाटा नैनो (Tata Nano)के साथ बजाज की QUTE भी शामिल होने जा रही है। इस कार को साल 2012 में सबसे पहले पेश किया गया था। Bajaj Qute को पहली बार RE60 कोडनेम से 2012 Auto Expo में पेश किया गया था।

इंजन

Bajaj Qute में पावर के लिए 216सीसी, सिंगल सिलिंडर, लिक्विड कूल्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 13 PS की मैक्सिमम पावर और 18.9 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह मोटरसाइकल में दिए जाने वाले गियरबॉक्स की तरह ही है।