मेड इन इंडिया जीप कम्पस हो गया है लांच

मेड इन इंडिया जीप कम्पस हो गया है लांच

अमेरिकी ऑटोमोबील कंपनी जीप ने भारत में अपनी एसयूवी जीप कम्पस लॉन्च की है. हालांकि इसे आधिकारिक तौर पर पहले ही पेश किया गया था, लेकिन आज इसकी कीमत का ऐलान हुआ है. इसकी शुरुआती कीमत 14.95 लाख रुपये है जबकि टॉप मॉडल 20.65 लाख रुपये की है.

इस एसयूवी को भारत में ही बनया गाय है. जीप कम्पस पांच कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी. इनमें मिनिमल ग्रे, ऐग्जॉटिका रेड, वोकल व्हाइट, हाइड्रो ब्लू और ब्रिलिएंट ब्लैक शामिल हैं.

जीप कम्पस तीन वैरिएंट और 7 ट्रिम ऑप्शन में उपलब्ध होगी. इनमें स्पोर्ट, लॉन्गिट्यूड ऑप्शन, लॉन्गिट्यूड, लिमिटेड, लिमिटेड ऑप्शन, लिमिटेड 4X4 और लिमिटेड 4X4 ऑप्शन शामिल हैं.

जीप कम्पस के एक वैरिएंट में 4 सिलिंड वाला 1.4 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 160 हॉर्स पावर देता है. दूसरा इंजन 2.0 लीटर डीजल है जो 173 हॉर्स पावर देता है. इसमें 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन है और पेट्रोल वैरिएंट के लिए 7 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी है. 

बाजार में इस एसयूवी के आने के बाद मौजूदा दूसरी एसयूवी को कड़ी टक्कर मिल सकती है. 

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी का दावा है कि इसमें 50 से ज्यादा सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं. इन फीचर्स में एबीएस, हिल स्टार्ट ऐसिस्ट, ऐडेप्टिव ब्रेक लाइट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी कंट्रोल और पैनिक ब्रेक ऐसिस्ट जैसे एडवांस सिस्टम शामिल हैं. खास बात यह है कि इसमें छह एयरबैग दिए गए हैं.

जीप कम्पस में 16 इंच की स्टील एलॉय व्हील्स हैं, जबकि इसके टॉप मॉडल में 17 इंच एलॉय व्हील्स दिए गए हैं. इसका ग्राउंड क्लवियरेंस काफी बेहतर है और यह 178mm का है. यानी इसे ऑफ रोड आसानी से चलाया जा सकता है.

कंपनी ने कहा है कि जीप कम्पस की 5,000 बुकिंग की जा चुकी है और अभी तक इसके लिए 38 हजार इंक्वायरी हुई है. दावा किया गया है कि यह कंपनी द्वारा बनाई जाने वाले मॉडल की तुलना में इसमें सबसे बेहतर एयरोडायनैमिक्स हैं.

जीप इंडिया ने कहा है कि इस साल के आखिर तक देश में 50 आउटलेट्स खोले जाएंगे.