31 दिसंबर के बाद बंद हो जाएगा आपका SBI डेबिट कार्ड, फ्री में होगा अपग्रेड

31 दिसंबर के बाद बंद हो जाएगा आपका SBI डेबिट कार्ड, फ्री में होगा अपग्रेड

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ग्राहकों का डेबिट कार्ड फ्री में अपग्रेड कर रहा है। बैंक मौजूदा डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप और पिन डेबिट कार्ड में अपग्रेड कर रहा है। एसबीआई ने ऐसा सुरक्षा सुनिश्चित करने के चलते किया है।

बैंक के मुताबिक ग्राहकों को इस साल के अंत तक यानी 31 दिसंबर, 2018 से पहले अपना कार्ड ईएमवी चिप कार्ड से बदलना होगा। यह जानकारी एसबीआई ने ट्विटर पर दी है। बैंक की ओर से यह कदम रिजर्व बैंक के उस निर्देश के बाद आया है जहां कॉमर्शियल बैंकों को 31 दिसंबर तक मैग्नेटिकस्ट्रिप आधारित कार्ड्स को ईएमवी चिप एंड पिन कार्ड में बदलने के लिए कहा गया है। बैंक ने बताया है कि ग्राहक एसबीआई के ईएमवी डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन या फिर बैंक शाखा पर आवेदन कर सकते हैं।

जानिए एसबीआई ईएमवी चिप एंड पिन डेबिट कार्ड के बारे में-

एसबीआई के ग्राहक ईएमवी चिप एंड पिन डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन मोड में ग्राहक को एसबीआई के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल onlinesbi.com पर जाना होगा। इस वेबासाइट पर लॉग-इन कर ई-सर्विसेज टैब में से एटीएम कार्ड सर्विस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वे दिशा-निर्देश अनुसार प्रक्रिया पूरी करें। वहीं, ऑफलाइन में एसबीआई की होम ब्रांच जाना होगा। होम ब्रांच वह शाखा होती है जहां पर आपका बैंक खाता होता है।