शेयर बाजार ने रचा इतिहास, रिकॉर्ड ऊंचाई पर सेंसेक्स, निफ्टी भी 11000 के पार

शेयर बाजार ने रचा इतिहास, रिकॉर्ड ऊंचाई पर सेंसेक्स, निफ्टी भी 11000 के पार

 शेयर बाजार ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है. सेंसेक्स अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है. एशियाई बाजारों में तेजी, क्रूड में गिरावट और रुपए में रिकवरी के चलते गुरूवार को शेयर बाजार नई ऊंचाई पर खुला. सेंसेक्स की लंबी छलांग से बाजार रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने में कामयाब हुआ. सेंसेक्स ने 36527 का नया रिकॉर्ड हाई के स्तर को छुआ है. वहीं, निफ्टी भी काफी लंबे वक्त के बाद 11000 के अहम स्तर को पार करने में कामयाब हुआ है. सेंसेक्स और निप्टी में 0.70 फीसदी से ज्यादा की तेजी दिख रही है. इससे पहले जनवरी में सेंसेक्स ने रिकॉर्ड हाई बनाया था, उस वक्त सेंसेक्स 36476 के स्तर को छुआ था. आपको बता दें, पिछले 3 ट्रेडिंग सेशन में सेंसेक्स 700 अंक चढ़ा है. वहीं, निफ्टी भी फरवरी के बाद 11000 के मार्क को पार करने में कामयाब रहा है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज की नई ऊंचाई
कारोबार के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) का शेयर 1.9 फीसदी की तेजी के साथ 1058 रुपए के भाव पर पहुंच गया. मार्केट में चौतरफा खरीददारी है. बैंक शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी दिख रही है.
इस तेजी के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज 10 हजार करोड़ डॉलर की कंपनी बन गई है. कंपनी का मार्केट कैप गुरुवार को 6.69 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया है. वहीं, बुधवार को आरआईएल का मार्केट कैप 6.55 लाख करोड़ रुपए था.

 

मिडकैप-स्मॉलकैप का जोश
मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी जोश नजर आ रहा है. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.7 फीसदी तक उछला है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.6 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.6 फीसदी चढ़ा है. फिलहाल, सेंसेक्स 254 अंक यानि 0.70 फीसदी की तेजी के साथ 36,520 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, निफ्टी 82 अंक यानि 0.75 फीसदी की मजबूती के साथ 11,029 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

बैंकिंग शेयरों में जबरदस्त उछाल
पीएसयू बैंक, फार्मा, मेटल, ऑटो और ऑयल एंड गैस शेयरों में सबसे ज्यादा जोश नजर आ रहा है. बैंक निफ्टी करीब 1 फीसदी की मजबूती के साथ 27,047 के स्तर पर पहुंच गया है. हालांकि, रुपए में आई रिकवरी से आईटी शेयरों में थोड़ा दबाव नजर आ रहा है.

किन शेयरों में दिखाया दम
आज के कारोबार में आईओसी, एचपीसीएल, बीपीसीएल, डॉ रेड्डीज, एचसीएल टेक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई, यस बैंक, मारुति सुजुकी और कोटक महिंद्रा बैंक 5.1-1.1 फीसदी तक चढ़े हैं. हालांकि, भारती इंफ्राटेल, टीसीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अदानी पोर्ट्स, इंफोसिस और वेदांता 2.1-0.2 फीसदी तक गिरे हैं.

मिडकैप शेयरों में भी तेजी
मिडकैप शेयरों में एमआरपीएल, आईडीबीआई बैंक, अमारा राजा बैटरीज और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स 3.3-2 फीसदी तक चढ़े हैं. हालांकि, टाटा पावर और अदानी एंटरप्राइजेज 1.2-1 फीसदी तक की कमजोरी नजर आ रही है. स्मॉलकैप शेयरों में अशोका बिल्डकॉन, एमएसआर इंडिया, टाइम टेक्नो, एमपीएस और इलेक्ट्रोस्टील स्टील 13.2-5 फीसदी तक मजबूत हुए हैं. वहीं, वी-मार्ट रिटेल, जेबीएफ इंडस्ट्रीज, मनपसंद बेवरेजेज, संदेश और गुडरिक ग्रुप 5-2.5 फीसदी तक टूटे हैं.