पीएम किसान योजना की दूसरी किस्त के लिए आधार जरूरी नहीं: सरकार

पीएम किसान योजना की दूसरी किस्त के लिए आधार जरूरी नहीं: सरकार

सरकार ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत छोटे एवं सीमांत किसानों को दो हजार रुपये की दूसरी किस्त प्राप्त करने के लिए आधार की आवश्यकता को वैकल्पिक रखने का निर्णय किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से पीएम- किसान योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत 1.01 करोड़ किसानों को दो हजार रुपये की पहली किस्त जारी कर दी गयी.

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यहां मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं को जानकारी दी कि योजना के तहत एक अप्रैल को किसानों को भेजी जाने वाली 2,000 रुपये की दूसरी किस्त प्राप्त करने के लिए आधार जरूरी नहीं होगा. पहली किस्त पाने के लिये भी आधार की उपलब्धता को वैकल्पिक रखा गया था.

मंत्रिमंडल ने सेज अधिनियम में संशोधन के लिए अध्यादेश को मंजूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सेज अधिनियम, 2005 में संशोधन के लिए बृहस्पतिवार को अध्यादेश लाने को मंजूरी दे दी. इसके बाद न्यास विशेष आर्थिक क्षेत्रों में इकाइयां स्थापित करने के लिए सरकार से संपर्क कर सकते हैं. सेज अधिनियम के वर्तमान प्रावधानों में न्यासों को विशेष आर्थिक क्षेत्रों में इकाइयों की स्थापना की अनुमति नहीं है.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है,'इस संशोधन के जरिए न्यासों को सेज में इकाई की स्थापना के लिए अनुमति दिये जाने पर विचार किया जा सकता है.'