हार्ले डेविडसन विदेशों में करेगा मोटरसाइकिलों का उत्पादन

हार्ले डेविडसन विदेशों में करेगा मोटरसाइकिलों का उत्पादन

अमेरिकी दोपहिया वाहन कंपनी हार्ले-डेविडसन ने यूरोपीय संघ के ऊंचे आयात शुल्क से बचने के लिए मोटरसाइकिलों के उत्पादन के कुछ हिस्से को अमेरिका से बाहर स्थानांतरित करने का ऐलान किया. हार्ले-डेविडसन की इस घोषणा से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैरान हैं. 

ट्रंप ने कहा कि वह वाहन निर्माता कंपनी द्वारा उठाए गये इस कदम से हैरान हैं. ट्रंप ने भारत द्वारा हार्ले-डेविडसन पर अधिक शुल्क लगाने का मुद्दा उठाया था , जो कि दोनों देशों के बीच उत्पन्न व्यापार तनाव का हिस्सा है. हार्ले-डेविडसन की अमेरिका के बाहर भारत, ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया में विनिर्माण इकाइयां हैं. 

हार्ले-डेविडसन ने अमेरिकी प्रतिभूति एवं एक्सचेंज आयोग (एसईसी) को भेजी जानकारी में कहा कि यूरोपीय संघ द्वारा अमेरिका से आयात पर लगाए गए नए जवाबी शुल्क के कारण अमेरिका से यूरोपीय संघ को निर्यात की जाने वाली मोटरसाइकिल पर औसतन करीब 2,200 डॉलर की बढ़ोतरी होगी. 

यूरोपीय संघ ने आयात शुल्क 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया है. कंपनी ने कहा कि नये कर बोझ से बचने के लिए हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल के कुछ उत्पादन को अमेरिका से यूरोपीय संघ में किसी स्थान पर ले जाएगा. हालांकि, कंपनी ने इस बात के संकेत नहीं दिए कि वह इस किस देश में उत्पादन इकाई स्थापित करेगी.