जिओ को टक्कर देने के लिए आईडिया के साथ साथ एयरटेल ने भी पेश किया नया प्लान

जिओ को टक्कर देने के लिए आईडिया के साथ साथ एयरटेल ने भी पेश किया नया प्लान

कुछ समय पहले जियो ने अपने 4G वोल्ट वाले फीचर फोन को पेश किया, वही एयरटेल जियो से मुकाबले में कुछ अलग तरह की रणनीति तैयार रहा है.

निवेशकों की बैठक में 2016 की तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित करने के बाद, एयरटेल के एमडी  और सिईओ गोपाल विठ्ठल ने कहा कि, हमें फोन के निर्माण में और इंवेंटरी मेनटेन करने में कोई रूचि नहीं है. इसके बजाए हम 4G फोन मेकर्स से हाथ मिलाएंगे और इन डिवाइसेस पर बंडल ऑफर पेश करेंगे. इससे पहले एयरटेल ने 2018 तक 4Gवोल्ट सर्विस लाने की घोषणा की है. भारत में केवल अभी जियो के पास ही वोल्ट नेटवर्क उपलब्ध है. एयरटेल पहले से ही चुनिंदा स्मार्टफोन्स पर बंडल प्लान्स मुहैया कराता है.

भारतीय बाजार में Lava ही एक मात्र ब्रांड है जो 4G फीचर फोन उपलब्ध कराता है, जियो ग्राहकों के लिए सितंबर से फोन उपलब्ध कराएगा. लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही मिक्रोमक्स, इंटेक्स और कार्बन जैसी कंपनियों का नाम इस फेहरिस्त में शामिल हो जाए. इस लिस्ट में कुछ नए ब्रांड्स का नाम भी शामिल हो सकता है.

जियो का अपने फोन से उम्मीद है कि इसके 1 साल के भीतर ही 100 मिलियन यूनिट सेल कर दिए जाएंगे. लेकिन इस डिवाइस पर केवल जियो का ही नेटवर्क काम करेगा. ऐसे में अपने पार्टनर्स के साथ मिलकर एक्सक्लूसिव बंडल ऑफर पेश करने से एयरटेल को भी जियो की तरह फायदा मिलेगा. हालांकि बाजार में उपलब्ध अधिकतर फीचर फोन दो सिम वाले हैं और इस फीचर के बचे रहने की भी काफी उम्मीद है.