भारत के खिलाफ मैच से पहले अफगानी खिलाड़ी ने की ये शिकायत, शुरू हुई जांच

भारत के खिलाफ मैच से पहले अफगानी खिलाड़ी ने की ये शिकायत, शुरू हुई जांच

एशिया कप में आज भारत और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाना है, लेकिन इस मैच से पहले ही अफगानिस्तान के विकेटकीपर मुहम्मद शहजाद से एक बुकी ने स्पॉट फिक्सिंग के लिए संपर्क किया, जिसकी शिकायत इस खिलाड़ी ने तुरंत टीम प्रबंधन से की। बुकी ने यहां जारी एशिया कप में शहजाद से संपर्क किया और उनसे पांच अक्टूबर से शुरू हो रहे अफगान प्रीमियर लीग में खराब प्रदर्शन करने को कहा।

शहजाद के टीम प्रबंधन से शिकायत करने के बाद टीम प्रबंधन ने इस संबंध में सभी नियमों का पालन करते हुए आइसीसी की भ्रष्टाचार विरोधी इकाई (एसीयू) को सूचित किया। शहजाद को पाखित्या फ्रेंचाइजी ने खरीदा है जिसमें ब्रेंडन मैकुलम, शाहीद अफरीदी और क्रिस गेल जैसे खिलाड़ी हैं।

आइसीसी अधिकारियों ने कहा कि, एशिया कप के दौरान उनसे संपर्क किया गया, लेकिन यह उनकी टी-20 लीग के लिए था। इस मामले को सही तरीके से शनिवार को आइसीसी को सुपुर्द कर दिया गया है जिसे एसीयू देख रही है। यहां एक मीडिया इवेंट में बात करते हुए आइसीसी की एसीयू के मुखिया एलेक्स मार्शल ने माना कि बीते एक साल में पांच अंतरराष्ट्रीय टीमों के कप्तानों से फिक्सिंग के लिए संपर्क किया गया। इनमें से पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने पिछले साल श्रीलंका सीरीज के दौरान इस बात को सामने रखा था और वह ऐसा करने वाले पहले कप्तान हैं।

उन्होंने कहा कि बीते 12 महीनों में 32 जांचें चल रही हैं, जिनमें आठ खिलाड़ी शक के घेरे में हैं। इनमें से तीन के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर दिया गया है। पांच अंतरराष्ट्रीय कप्तानों से भी स्पॉट फिक्सिंग के लिए संपर्क किया गया है।