सौरव गांगुली ने दी शिखर धवन को ‘यह सलाह’.....

सौरव गांगुली ने दी शिखर धवन को ‘यह सलाह’.....

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने आउट ऑफ फॉर्म चल रहे लेफ्टी बल्लेबाज शिखर धवन को बहुत ही अहम सलाह दी है. अब यह देखने की बात होगी कि धवन इस पर अमल करते हैं या नहीं. वैसे दूसरे टेस्ट से पहले भी सौरव ने विराट कोहली को टीम में कोई बदलाव न करने को कहा था, लेकिन तब भारतीय कप्तान ने दो बदलाव किए. बहरहाल, वह टीम से जुड़ा मामला था, लेकिन यहां बात बल्लेबाज विशेष की है. वैसे तीसरे टेस्ट की भारतीय इलेवन में तीन बदलाव किए गए हैं. और शिखर धवन की फिर से टीम में वापसी हुई है.  

शिखर धवन पिछले मैच में बाहर रहे थे, लेकिन नॉटिंघम टेस्ट में एक बार फिर से उन्हें मौका दिया गया है. मतलब यह है कि मुरली विजय और केएल राहुल में से एक को बाहर बैठना होगा. अब शिखर की वापसी टीम इंडिया का भला कर पाएगी या नहीं, यह तो ऐसी सूरत बनने के बाद ही पता चलेगा, लेकिन उससे पहले ही पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने इस लेफ्टी बल्लेबाज को सलाह दी है. 

शिखर धवन सीरीज में खेले एकमात्र टेस्ट में 19.50 के औसत से सिर्फ 39 रन ही बना सके थे. लेकिन शिखर धवन के रन बनाने से ज्यादा आलचोना उनके रवैये और उनके शॉटों को लेकर हुई थी. पहले टेस्ट के बाद सुनील गावस्कर सहित कई पूर्व क्रिकेटरों ने धवन के रवैये की आलोचना की थी. और इसी को लेकर सौरव गांगुली ने धवन को अहम सलाह दी है. गांगुली का मानना है कि अगर शिखर वास्तव में इंग्लिश हालात में सफलता हासिल करना चाहता है, तो उसे लंबे कवर ड्राइव (लंबा पैर बाहर निकालकर) खेलना बंद कर देना चाहिए. पूर्व कप्तान ने अपने कॉलम में कहा कि कवर ड्राइव खेलते समय धवन को खुद पर नियंत्रण रखना चाहिए. इस शॉट पर धवन ज्यादार स्लिप में लपके जा रहे हैं. 

साथ ही, गांगुली ने धवन को यह भी सलहा दी है कि धवन को इंग्लिश हालातों में समायोजित होने से पहले ज्यादा से ज्यादा बैकफुट पर खेलना चाहिए. गांगुली ने भरोसा जताते हुए कहा कि पहले दो टेस्ट में हार के बावजूद टीम इंडिया अभी भी मेजबान टीम को हरा सकती है.