एलिस्टर कुक 147 रन बनाकर आउट, हनुमा विहारी को लगातार दो विकेट

 एलिस्टर कुक 147 रन बनाकर आउट, हनुमा विहारी को लगातार दो विकेट

भारत और इंग्लैंड के बीच केनिंगटन ओवल में जारी पांचवें टेस्ट के चौथे पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (147) और कप्तान जो. रूट (125) के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 259 रन की साझेदारी से इंग्लैंड ने खुद को कहीं मजबूत करते हुए भारत पर शिकंजा कस दिया है. इन दोनों ही शतकवीरों को पहला टेस्ट खेल रहे हनुमा विहारी ने लगातार दो गेंदों पर चलता किया.  पहले सेशन का आकर्षण कुक का करियर का 33वां शतक रहा, तो दूसरा सेशन जो रूट के शतक के नाम रहा. फिलहाल, इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 326 रन है. जॉनी बैर्यस्टो 5 और बेन स्टोक्स बिना खाता खोले क्रीज पर हैं. 

वैसे टीम इंडिया एक बार फिर दबाव में है.तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 114 रन बनाए थे और पहली पारी में हासिल 40 रन को मिलाकर उसकी कुल बढ़त 154 रन की हो गई है. स्टंप्‍स के समय कप्तान एलिस्टर कुक 46 और कप्तान जो रूट 29 रन बनाकर पिच पर टिके हुए थे. इंग्‍लैंड की दूसरी पारी में दो विकेट कीटन जेनिंग्‍स और मोईन अली के रूप में गिरे हैं. मैच के चौथे दिन आज भारतीय गेंदबाजों के साथ एलिस्‍टर कुक के प्रदर्शन पर भी हर किसी की निगाह जमी हुई है. इंग्‍लैंड टीम के प्रशंसकों को उम्‍मीद है कि अपने विदाई टेस्‍ट की दूसरी पारी में कुक शतक लगाकर शान के साथ क्रिकेट से विदाई लेंगे

इंग्‍लैंड की टीम ने पहली पारी में 332 रन बनाए थे जिसके जवाब में मैच के तीसरे दिन, कल रवींद्र जडेजा (नाबाद 86) और हनुमा विहारी (56) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत अपने और इंग्लैंड के बीच रनों के बड़े अंतर को काफी हम तक कम करने में कामयाब रहा था. भारत की पहली पारी दूसरे सेशन के मध्य में 95 ओवरों में 292 रनों पर सिमटी. इससे एक समय बड़ी बढ़त का सपना पाले इंग्लैंड को पहली पारी में सिर्फ 40 रन की ही बढ़त हासिल हो सकी. मोईन अली, जेम्स एंडरसन और बेन स्टोक्स को दो-दो विकेट मिले. पहली पारी में इंग्लैंड ने 332 रन बनाए थे.