Ind vs Afg: भारत से होगा अफगानिस्तान का सामना

Ind vs Afg: भारत से होगा अफगानिस्तान का सामना

एशिया कप-2018 के सुपर-4 के मैच में आज भारत का सामना अफगानिस्तान से होगा। भारत ने सुपर-4 के अपने अभी तक के दोनों मैच जीतकर फाइनल की दावेदारी लगभग पक्की कर ली है। इस मैच में हालांकि वो अफगानिस्तान को बिल्कुल भी हल्के में नहीं ले सकती क्योंकि भारत हर तरह से अपने विजयी क्रम को जारी रखने की कोशिश करेगी ताकि फाइनल में वह सकारात्मक मानिसकता के साथ जाए।

भारतीय टीम में हो सकते हैं तीन बदलाव

अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले इस मैच के लिए भारतीय टीम तीन बदलाव कर सकती है। पिछले मुकाबले में शतकीय पारी खेलने वाले शिखर धवन को आराम देकर लोकेश राहुल को मैदान पर उतारा जा सकता है, तो वहीं गेंदबाज़ी में फाइनल से पहले बुमराह और भुवनेश्वर को इस मैच में आराम दिया जा सकता है। ऐसे में दीपक चाहर, सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद में से किन्हीं दो को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी कर सकती है भारत

मौजूदा एशिया कप में भारतीय टीम ने चार मैच खेले हैं और इनमें से तीन मुकाबले बाद में बल्लेबाज़ी करते हुए जीते हैं, जो एक मैच भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए जीता था वो हांगकांग के खिलाफ था और उसे टीम इंडिया ने काफी मशक्कत के बाद अपने नाम किया था। इसी वजह से अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले इस मैच में भारतीय कप्तान टॉस जीतने पर पहले बल्लेबाजी का फैसला कर सकते हैं जिससे टीम को पूरे 50 ओवर खेलने को मिलें और बल्लेबाज़ों को अगर फाइनल में पहले बल्लेबाज़ी का मौका मिले तो खिलाड़ी उसका भी अभ्यास कर लें।

जहां तक अफगानिस्तान की बात है तो मजबूत भारत पर जीत दर्ज करके वह अपने अभियान का अच्छा अंत करना चाहेगा। उसने टूर्नामेंट में लगातार अपने प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी चुनौती दी, लेकिन अनुभव की कमी उसके आड़े आई। ग्रुप चरण में श्रीलंका और बांग्लादेश को हराने के बाद अफगानिस्तान सुपर-4 के मैचों में पाकिस्तान और बांग्लादेश से करीबी अंतर से हार गया। बांग्लादेश के खिलाफ उसे अंतिम ओवर में आठ रन चाहिए थे, लेकिन वह यह मैच हार गया था।

इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों को सावधान रहना होगा, क्योंकि अफगानिस्तान के पास इस समय का सबसे अच्छा स्पिन गेंदबाजी आक्रमण मौजूद है। उसके पास मुजीब उर रहमान, राशिद खान और मोहम्मद नबी की तिगड़ी है जो किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकती है।