रिषभ पंत ने डेब्यू टेस्ट सीरीज में किया ऐसा काम.....

रिषभ पंत ने डेब्यू टेस्ट सीरीज में किया ऐसा काम.....

भारत के युवा विकेटकीपर रिषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में अपना टेस्ट डेब्यू किया। अपनी पहली सीरीज में ही इस खिलाड़ी ने एक ऐसा कमाल कर दिया जो आजतक दुनिया में कोई भी बल्लेबाज़ नहीं कर सका था। 141 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में रिषभ पंत इकलौते एेसे बल्लेबाज़ बन गए हैं, जिन्होंने सफेद कपड़ों की क्रिकेट में ये खास उपलब्धि हासिल की है।

पंत ने हासिल की खास उपलब्धि

रिषभ पंत को नॉटिंघम टेस्ट मैच में डेब्यू करने का मौका मिला और उन्होंने अपने टेस्ट करियर की दूसरी ही गेंद का सामना करते हुए छक्का जड़ते हुए अपने पहले टेस्ट रन बनाए। अपने टेस्ट करियर की पहली पारी में पंत 24 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद वो अगली पारी के साथ-साथ अगले टेस्ट मैच में से बल्ले से कुछ खास नहीं कर पाए। लेकिन ओवल टेस्ट के पांचवें दिन उन्होंने अपनी काबिलियत का प्रदर्शन करते हुए अपने टेस्ट करियर का पहला शतक ठोक दिया। खास बात ये रही कि उन्होंने ये शतक छक्का लगाकर जड़ा। ये उनकी पहली टेस्ट सेंचुरी रही। रिषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में अपने पहले रन और पहले शतक छक्के से लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले ये कमाल आजतक कोई भी खिलाड़ी नहीं कर सका है।

ऐसा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

रिषभ पंत ने अपने पहले शतक के साथ एक और खास उपलब्धि अपने नाम की। वो टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की धरती पर सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ बन गए। उनसे पहले कोई भी भारतीय विकेटकीपर इस उपलब्धि को हासिल नहीं कर सका था। वहीं रिषभ पंत भारत के चौथे विकेटकीपर बने जिन्होंने एशिया के बाहर टेस्ट में शतक लगाया है। उनसे पहले सिर्फ तीन भारतीय विकेटकीपर ये कमाल कर चुके हैं। एशिया के बाहर भारत की तरफ से टेस्ट में शतक लगाने वाले सबसे पहले विकेटकीपर विजय मांजरेकर थे।