भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज़ के लिए वेस्टइंडीज़ टीम का हुआ एलान

भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज़ के लिए वेस्टइंडीज़ टीम का हुआ एलान

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने भारत के खिलाफ आगामी वनडे और टी-20 सीरीज के लिए अपनी अनुपलब्धता जताई है। भले ही गेल वनडे और टी-20 सीरीज़ का हिस्सा न बन सके हो, लेकिन 4 नवंबर से शुरू होने वाली टी-20 सीरीज़ के लिए कैरिबियाई टीम में कई स्टार खिलाड़ियों की वापसी हुई है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की चयन समिति के अध्यक्ष कर्टनी ब्राउन ने एक बयान में कहा,‘क्रिस गेल भारत दौरा और बांग्लादेश का दौरा नहीं खेलेंगे । वह चयन के लिए उपलब्ध नहीं है हालांकि इंग्लैंड टीम के वेस्टइंडीज दौरे और अगले साल विश्व कप के लिये उपलब्ध रहेंगे।’

टी-20 सीरीज़ के लिए आंद्रे रसेल, किरोन पोलार्ड और डैरेन ब्रावो जैसे धुरधर खिलाड़ियों टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज की टीम का हिस्सा होंगे। कार्लोस ब्रैथवेट को टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया है।

टी-20 टीम :

कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), फेबियन एलन, डैरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर, इविन लुईस, एश्ले नर्स, किमो पॉल, ओबेड मैकॉय, खेरी पियर्स, किरोन पोलार्ड, रोवमेन पॉवेल, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, शेर्फेन रदरफोर्ड, ओशेन थॉमस।

इस वजह से वनडे सीरीज़ नहीं खेल पाएंगे रसेल

कीरोन पोलार्ड , डेरेन ब्रावो और आंद्रे रसेल ने भी टी20 टीम में वापसी की है। रसेल चोट के कारण वनडे श्रृंखला नहीं खेल सकेंगे जबकि अलजारी जोसेफ का भारत आने से पहले फिटनेस टेस्ट होगा। रसेल के 4 नवंबर से शुरू हो रही टी-20 सीरीज तक फिट होने की उम्मीद है, इसके चलते उन्हें टी-20 टीम में लिया गया है। पोलार्ड पिछली बार सितंबर 2017 में इंडीज की तरफ से टी-20 मैच खेले थे। ब्रावो तो 2016 के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेले है।

गेल ने भारत के अलावा बांग्लादेश दौरे के लिए भी खुद को अनुपलब्ध बताया है। वे इसके बाद इंग्लैंड दौरे के लिए उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने दो दिन पहले जमैका की तरफ से अंतिम लिस्ट ए मैच खेला था।

वेस्टइंडीज टीम भारत के खिलाफ फिलहाल दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच हार चुकी है । उसे पांच वनडे और तीन टी20 मैच खेलने हैं । पहला वनडे गुवाहाटी में 21 अक्टूबर को होगा ।

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अगले साल होने वाले विश्व कप को ध्यान में रखते हुए तीन युवाओं सलामी बल्लेबाज चंद्रपाल हेमराज, हरफनमौला फेबियन एलेन और तेज गेंदबाज ओशाने थामस को मौका दिया है ।

वनडे श्रृंखला से पहले टीम अभ्यास शिविर में भाग लेगी । ड्वेन ब्रावो और स्पिनर सुनील नारायण को किसी भी टीम में जगह नहीं मिली है । 

वनडे टीम :

जेसन होल्डर (कप्तान), फेबियन एलन, सुनील एम्ब्रिस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, इविन लुईस, एश्ले नर्स, किमो पॉल, रोवमेन पॉवेल, केमार रोच, मार्लोन सैमुअल्स, ओशेन थॉमस।