लंबी पूछताछ के बाद बीकानेर भूमि घोटाले में ईडी ने अटैच की वाड्रा की संपत्ति

लंबी पूछताछ के बाद बीकानेर भूमि घोटाले में ईडी ने अटैच की वाड्रा की संपत्ति

बीकानेर भूमि घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी की दिल्ली में तकरीबन 4.62 करोड़ रुपये की संपत्ति अपने पास अटैच कर ली है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ गलत तरीके से जमीन अपने नाम आवंटित कराने की जांच चल रही है। इसी जांच के सिलसिले में वाड्रा और मां मौरीन से जयपुर में इसी सप्ताह लंबी पूछताछ करने के बाद यह कार्रवाई की गई है।

ईडी अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड की तकरीबन 18,59,500 रुपये की 4 चल संपत्तियां और दिल्ली के 268, सुखदेव विहार स्थित अचल संपत्ति को अटैच कर लिया गया है। बता दें कि ईडी ने 2015 में इस भूमि खरीद से जुड़ा एक आपराधिक मामला दर्ज किया था। यह मुकदमा तहसीलदार बीकानेर की तरफ से भारत-पाकिस्तान की सीमा पर संवेदनशील इलाके में फर्जीवाड़े के जरिए जमीन आवंटित करने की शिकायत दिए जाने पर राजस्थान पुलिस की तरफ से दर्ज की गई 18 एफआईआर के आधार पर दर्ज किया गया था। 

ईडी का दावा है कि केंद्र सरकार ने महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के निर्माण के लिए 34 गांवों की जमीन अधिग्रहित किया था। राज्य सरकार की तरफ से इन गांवों के ग्रामीणों को बदले में दूसरी जगह जमीन आवंटित की गई थी। इसी आवंटन में तकरीबन 1422 बीघा जमीन फर्जी नामों पर आवंटित कराकर 1372 बीघा जमीन विभिन्न कंपनियों को ऊंचे दाम पर बेच दी गई थी।