राजधानी दिल्ली में चक्रवाती हवाओं का दबदबा: मॉनसून पूर्व बारिश के आसार

राजधानी दिल्ली में चक्रवाती हवाओं का दबदबा: मॉनसून पूर्व बारिश के आसार

चक्रवाती हवाओं के कारण राजधानी दिल्‍ली समेत पूरे एनसीआर में शुक्रवार की शाम तेज आंधी के साथ बारिश ने तप रही दिल्‍ली को बड़ी राहत दी। इस बदलाव के साथ तापमान में आठ डिग्री की गिरावट आई। हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को भी तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है।

शुक्रवार की शाम न्‍यूनतम तापमान तेजी से लुढ़क गया। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि, पूर्व मानसून बारिश और तेज आंधी के चलते जनजीवन अस्‍तव्‍यस्‍त हो गया। कई जगहों पर पेड़ों के गिरने से आवागमन बाधित रहा, तो कई इलाकों में विद्युत आपूर्ति बाधित रही। मौसम खराब होने से दिल्ली आ रही 24 उड़ानों को डायवर्ट किया गया।

अभी तीन दिनों तक रहेगी राहत

मौसम विभाग का दावा है कि अगले 4-5 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर हल्की बारिश की संभावना भी है। इसके चलते पिछले काफी समय से गर्मी झेल रहे दिल्लीवासियों को अब मॉनसून पूर्व की गतिविधियां गर्मी से राहत दिलाएंगी। 9 और 10 अप्रैल को सबसे अधिक असर रहेगा। तापमान भी 33 से 34 डिग्री पहुंच सकता है।

मध्य पाकिस्तान के चक्रवाती हवाओं का असर

मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब व हरियाणा में इस समय चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा कश्मीर के पास भी एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता है। चक्रवाती हवाओं के चलते दिल्ली में हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी से बदलकर दक्षिण पूर्वी हो गई है। इस हवा के साथ नमी आ रही है। अगले कुछ दिनों में मानसून पूर्व हलचलें दिल्ली में तेज होगी जो गर्मी से राहत दिलवाएंगी।