आज पूरा कर्नाटक है बंद, टल गईं कई परीक्षाएं, जानिये क्या है वजह

आज पूरा कर्नाटक है बंद, टल गईं कई परीक्षाएं, जानिये क्या है वजह

कन्‍नड संगठनों ने महादायी नदी के पानी को लेकर गोवा के साथ चल रहे विवाद को लेकर कर्नाटक बंद का ऐलान कर दिया है. संगठनों की मांग है कि सरकार इस मसले को जल्‍द सुलझाए और किसानों के कर्ज भी माफ करे. लिहाजा, कर्नाटक में मेट्रो, बस, ऑटोरिक्शा और कैब सेवा भी बंद से प्रभावित हैं.

मिली जानकारी के अनुसार किसानों की कर्जमाफी, महादेयी नदी जल विवाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप और सूखा प्रभावित इलाकों में जल संकट के स्थायी समाधान सहित कुछ अन्य मागों को लेकर कन्नड़ संगठनों ने बंद का ऐलान किया है.

कर्नाटक में बंद से सभी परीक्षाएं स्थगित 
Bengaluru University ने पोस्ट ग्रेजुएट एग्जाम के चौथे सेमेस्टर को पोस्टपोन कर दिया है. वहीं Visvesvaraya Technological University (VTU) ने इसके पहले साल की B.Ed परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ा दिया है.

खुले रहेंगे स्कूल और कॉलेज 
अधिकारियों के अनुसार बंद के बावजूद स्कूल और कॉलेज खुले हुए हैं. बहुत से निजी स्कूल जो बंद का समर्थन नहीं करते हैं, उन्होंने सरकार से सुरक्षा बढ़ाने की अपील की है.

बंद रही मेडिकल दुकानें 
पेट्रोल पंप भी काम कर रहे हैं, हालांकि बेंगलुरु पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने प्रदर्शनकारियों को 'नैतिक समर्थन' घोषित किया है. राज्य के प्रमुख शहरों के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है. हालांकि कुछ एक जगहों पर मेडिकल स्टोर की दुकानें बंद रहीं.