बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट 20 मई के बाद

बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट 20 मई के बाद

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति 2018 की इंटर परीक्षा का रिजल्ट 20 से 25 मई तथा मैट्रिक परीक्षा का परिणाम 10 से 15 जून के बीच जारी करेगी। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बुधवार को बताया कि 2017 में 30 मई को इंटर तथा 22 जून को मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया गया था। इस बार पिछले साल से पहले परिणाम जारी किया जाएगा। मूल्यांकन कार्य पूरा होने के बाद अवार्ड शीट आदि को स्कैन करने की प्रक्रिया जारी है।

टॉप-20 की कॉपियों की दोबारा जांच

इंटर में प्रत्येक संकाय के टॉप-10 तथा मैट्रिक में टॉप-20 में शामिल परीक्षार्थियों की कॉपियों का मूल्यांकन दोबारा कराया जाएगा। इसके लिए बोर्ड विशेषज्ञों का पैनल तैयार करने में जुटा है। इस साल भी टॉप-20 में शामिल परीक्षार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन होगा। यह रिजल्ट जारी होने के एक सप्ताह पहले प्रारंभ किया जाएगा।

30 मई तक आएगा सीबीएसई का रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 25 से 30 मई के बीच जारी होगा। सीबीएसई सूत्रों के अनुसार 12वीं का रिजल्ट 25 मई तथा 10वीं का 28 या 30 मई को जारी किया जाएगा। पिछले साल रिजल्ट को लेकर न्यायालय में किरकिरी होने के बाद बोर्ड जोखिम नहीं लेना चाह रहा है। इस कारण रिजल्ट जारी होने में दो से तीन दिन अतिरिक्त समय रखा गया है। सीबीएसई की वरीय जनसंपर्क पदाधिकारी रमा शर्मा ने बताया कि रिजल्ट बन रहा है। लेकिन, निश्चित तिथि नहीं बताई जा सकती है।