इन टिप्स को फॉलों कर क्रैक करें UPSC Mains Exam 2018

इन टिप्स को फॉलों कर क्रैक करें UPSC Mains Exam 2018

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 28 सितंबर से UPSC Mains Exam आयोजित करेगा. मेन्स की परीक्षा 28 सितंबर से शुरू होकर 7 अक्टूबर तक चलेगी. परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड (UPSC Admit Card) जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. परीक्षा का समय नजदीक है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. आपने जिन टॉपिक्स को पढ़ा है, उन सभी का रिवीजन कर लें. आपको बता दें कि UPSC ने प्रीलिम्स की परीक्षा 3 जून को आयोजित की थी. इस परीक्षा (UPSC Exam) में करीब 3 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था. परीक्षा का रिजल्ट (UPSC Result) जुलाई में जारी किया गया था. प्री परीक्षा में जिन उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है, वे मेन्स की परीक्षा देंगे.


1. प्‍लान बनाकर करें तैयारी
यूपीएससी की तैयारी के लिए आपके पास डेली स्टडी प्लान होना चाहिए. परीक्षा की तैयारी के लिए दिन में 9-10 घंटे पढ़ना जरूरी नहीं है. स्टडी के लिए प्लान तैयार करें कि किस टाइम आप क्या विषय पढ़ेंगे. एक ही विषय को लगातार पढ़ने के चक्कर में आप पढ़ी हुई चीजों को भूल भी सकते हैं, इसीलिए तैयारी करने के लिए एक डेली स्टडी प्लान बना लें और उसके हिसाब से पढ़ाई करें.

2. रोजाना अखबार पढ़ें
अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो रोज अखबार पढ़ना न भूलें. यूपीएससी के पेपर में जनरल अवेयरनेस से जुड़े काफी सवाल आते हैं, रोज अखबार पढ़ने से आप देश और दुनिया में घट रही घटनाओं को लेकर अवेयर रहेंगे. इसीलिए अभी से अखबार पढ़ने की आदत डाल लें.

3. NCERT की किताबें पढ़ें
मेन्स की तैयारी के लिए सही किताबों का चयन करना बेहद जरूरी है. आपके पास जितना अच्छा स्टडी मेटिरियल होगा आपकी तैयारी उतनी ही बेहतर होगी. एक्सपर्ट्स का मानना है कि यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने के लिए उम्मीदवारों को NCERT की किताबों को जरूर पढ़ना चाहिए. खास तौर पर सोशल साइंस की किताब तो जरूर पढ़ें. NCERT की किताबें यूपीएससी की तैयारी के लिए बेहद हेल्पफुल हैं.