ऐश्वर्या को हरा ये बनी थी पहली भारतीय मिस यूनिवर्स

ऐश्वर्या को हरा ये बनी थी पहली भारतीय मिस यूनिवर्स

बेशक आज के समय में सुष्मिता सेन बॉलीवुड में बहुत ज्यादा सक्रिय न हों, लेकिन फिर भी उन्हें भुलाया नहीं जा सकता. करिश्माई व्यक्तित्व की धनी सुष्मिता की लव लाइफ से लेकर उनका बिना शादी किए दो बेटियों को गोद लेना उनके बारे में काफी कुछ बताता है. आज 19 नवंबर को उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें-

कम लोग जानते होंगे कि बचपन में सुष्मिता सेन टॉमबॉय थीं. उनका घर का नाम था टीटू. जानकर आपको यकीन नहीं होगा कि सुष्मिता 16 साल की उम्र तक इंग्लिश नहीं जानती थीं. इससे पहले तक वह हिंदी मीडियम स्कूल में पढ़ती थीं. हालांकि कुछ सालों में ही उन्होंने अंग्रेजी भाषा पर पकड़ बना ली.


उनकी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के एयर फोर्स गोल्डन जुबली स्कूल से हुई थी. इसके बाद उन्होंने जर्नलिज्म की पढ़ाई की. फिर मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लिया.


21 मई 1994 को वह पहली मिस यूनिवर्स बनी थीं. उस समय ऐश्वर्या राय भी इस कंपटिशन का हिस्सा थीं. उन्हें देखकर ज्यादातर लड़कियों ने फॉर्म ही नहीं भरा था. लेकिन सुष्मिता ने अपना फॉर्म वापस नहीं लिया और मिस यूनिवर्स बनीं.

वह मिस यूनिवर्स चुनी जाने वाली पहली भारतीय महिला थीं. जो गाउन उन्होंने फिनाले में पहना था, उसे उनकी मम्मी ने मीना बाजार के एक टेलर की मदद से तैयार किया था.

25 साल की उम्र में जब सुष्मिता ने रिनी नाम की एक बच्ची को गोद लेना चाहा, तो कोर्ट ने उनकी अर्जी को खारिज कर दिया था. कोर्ट के अनुसार, बच्ची की जिम्मेदारी लेने के हिसाब से उनकी उम्र काफी कम है. सुष्मिता ने हार नहीं मानी और तब तक कोशिश करती रहीं, जब तक कोर्ट इस पर राजी नहीं हुआ. आज वह दो बेटियों रिनी और अलिसाह की सिंगल मदर हैं.


सुष्मिता सेन की लवलाइफ भी काफी चर्चित रही है. उनके साथ कई नाम जुड़े हैं. इनमें विक्रम भट्ट, संजय नारंग, सबीर भाटिया, रणदीप हुड्डा से लेकर वसीम अकरम और रितिक भसीन जैसे नाम शामिल हैं.