आप भी उठा सकते हैं आयुष्मान भारत योजना का लाभ, जानिए कैसे

आप भी उठा सकते हैं आयुष्मान भारत योजना का लाभ, जानिए कैसे

केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना से बिहार की दस फीसद यानी लगभग एक करोड़ आठ लाख आबादी लाभान्वित होगी। इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के सुविधाविहीन और शहरी क्षेत्रों के कुछ तय पेशे में लगे परिवारों को मिलेगा। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के दायरे में आने वाले परिवार योजना के दायरे में शामिल किए जाएंगे।  

हर परिवार का 5 लाख रुपये का बीमा

योजना में शामिल होने वाले हर परिवार का सालाना पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा किया जाएगा। इससे वे छोटे और बड़े अस्पताल में इलाज करा सकेंगे। परिवार के सभी सदस्यों को बीमा का लाभ मिलेगा और योजना में उम्र की कोई सीमा नहीं होगी। 

मरीजों को परिवहन भत्ता भी मिलेगा  

योजना में शामिल मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने के पहले एवं डिस्चार्ज होने के बाद खर्च खुद वहन नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही अस्पताल में आने जाने के लिए परिवहन भत्ता भी दिया जाएगा। 

हर पंचायत में हेल्थ वेलनेस सेंटर 

प्रत्येक पंचायत स्थित हेल्थ सेंटर और प्राइमरी हेल्थ सेंटर को हेल्थ वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। योजना के तहत बिहार में 643 हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। पहले चरण 44 सेंटर खोले गए हैं।

12 बीमारियों का निश्शुल्क इलाज  

हेल्थ वेलनेस सेंटर पर 12 बीमारियों के निश्शुल्क इलाज के साथ साथ दवाइयां भी दी जाएंगी। इनमें टीबी, कालाजार, मलेरिया, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हृदय रोग, नेत्र, कान, नाक, गला व दांत से संबंधित बीमारियों का उपचार शामिल है। सेंटर पर इमरजेंसी सुविधाएं भी मुहैया करायी जाएंगी। सभी सिविल सर्जनों को दवाइयां खरीदने के निर्देश दे दिए गए हैं।