गुलाब की पत्तियों के रोजाना सेवन से मिलेंगे आपको यह फायदे...

गुलाब की पत्तियों के रोजाना सेवन से मिलेंगे आपको यह फायदे...

गुलाब जल गर्मियों के मौसम में त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है. यह आंखों की जलन को भी कम करता है. गुलाब जल हमारे लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन गुलाब जल से भी अधिक गुलाब कि पत्तियां अधिक लाभकारी होती है. गुलाब कि पत्तियों से अनेक औषधियां तैयार की जाती है.

गुलाब की पत्तियों से गुलकंद तैयार किया जाता है. गुलकंद के सेवन से आपके शरीर की कई बिमारियों को दूर करने में सहायक होती है. गुलाब की पत्तियों में पाये जाने वाले गुण हमारे दिल के लिए काफी लाभकारी होते हैं. यह औषधि की तरह काम करती है. गुलाब के फुल हमें आसानी से मिल भी जाते हैं.

हालांकि गुलाब के फुल कई प्रकार के होते हैं. लेकिन लाल गुलाब के पत्तियों में औषधीय गुण होते हैं. लाल गुलाब की पत्तियों का सेवन करना अच्छा माना जाता है. इसे आप ऐसे भी सेवन कर सकते हैं. या गुलकंद के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन गुलकंद का सेवन केवल गर्मियों में ही किया जाना अच्छा होता है.

गुलाब से बने गुलकंद को जोड़ों के दर्द से परेशान लोग रोज सेवन करें तो यह राहत मिलती है और जल्द ही बिमारी दूर हो जाती है. गुलाब कि पत्तियों का काढ़ा भी रोज पीने से आपको फायदा मिलेगा.

गुलाब की पत्तियां त्वचा के लिए खास काम करते हैं. और गुलाब के फुल का सेवन करने से आपके होंठ खिले-खिले रहेंगे. होंठ फटने की बिमारी दूर हो जाती है.

गुलाब की पत्तियों को पीस कर त्वचा पर लगाने से स्किन की प्रोब्लम दूर हो जाती है. यह चिकन पॉक्स यानी कि चेचक जैसे बिमारियों में राहत का काम करती है. गुलाब में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मददगार है.

सुबह खाली पेट अगर आप 2 से 3 गुलाब की पत्तियों का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा.