भूलकर भी न खाएं ये 8 फल, खाते हैं तो तुरन्त कर दें बंद, नहीं तो...

भूलकर भी न खाएं ये 8 फल, खाते हैं तो तुरन्त कर दें बंद, नहीं तो...

फलों को अक्सर तंदरुस्ती और बीमारियों को दूर करने का बड़ा स्रोत माना जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि जो फल आप खाते हैं उनके फायदे और नुकसान क्या हैं. उनसे कौन से पोषक तत्व मिलते हैं. बीमारियों को दूर करने वाले ये फल किसी बीमारी को दावत भी दे सकते हैं. अगर नहीं तो यह जानना आपका लिए जरूरी है. क्योंकि, अभी तक यह भम्र है कि फल खाने से वजन नहीं बढ़ता है. फलों का ज्यादा सेवन वजन बढ़ने या यूं कहें मोटापे का एक बड़ा कारण है. 

कार्बोहाईड्रेट है जरूरी, लेकिन...
इन फलों में सबसे ज्यादा कार्बोहाईड्रेट की मात्रा होती है. हालांकि, कार्बोहाईड्रेट शरीर और दिन भर की एनर्जी के लिए बहुत जरूरी है. लेकिन, ऐसे फल जिनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है उनको खाने से वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या हो सकती है. डाइटिशियन एक्सपर्ट प्राची डे का मानना है कि ऐसे फल सीमित मात्रा या कभी-कभी खाने से कोई नुकसान नहीं होता. लेकिन, जो लोग रोजाना की डाइट में इन्हें शामिल करते हैं उनके लिए यह फायदे से ज्यादा नुकसान दायक हो सकता है.

 

केला
दूध के साथ केला खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. क्योंकि, दूध से आपको प्रोटीन और केले से शुगर मिलता है. यह दोनों ही वजन बढ़ाने के स्रोत हैं. केला खाने से ज्यादा मात्रा में कैलोरी मिलती है साथ ही कैलोरी का क्षय भी कम होता है.

सूखे एप्रीकोट
सूखे ऐप्रीकोट एक कैंडी की तरह होता है,.इसे लोग घूमते फिरते एक साथ काफी मात्रा में खा लेते हैं. लेकिन, स्वाद के चक्कर में वह यह भूल जाते हैं कि इसमें फ्रक्टोज की मात्रा अधिक होती है, जो वजन बढ़ाने वाला तत्व है इसको खाने से मोटापा बढ़ने की संभावना भी अधिक होती है.

 

अंगूर
अंगूर को सबसे ज्यादा लड़कियां पसंद करती हैं. यह जितना फायदेमंद होता है उतना ही मोटापे के लिए नुकसानदायक. इसके ज्यादा सेवन से वजन बढ़ा सकता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की सबसे अधिक मात्रा पाई जाती है. इसलिए इसको खाने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है.

अनानास
अनानास बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर को कई रोगों से लड़ने में सक्षम बनाते हैं. लेकिन, जो लोग अनानास का सेवन करते हैं उनके लिए यह वजन बढ़ने की वजह बन सकता है. क्योंकि, इसमें कैलोरी काफी मात्रा में होता है. अधिक कैलोरी लेने से वजन के साथ ही मोटापा बढ़ता है.

एवोकैडोज
एवोकैडोज़ में काफी मात्रा में फैट व कैलोरी होती है, जिसको खाने से आपका वजन बढ़ सकता है.

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स जैसे किशमिश, बादाम में काफी मात्रा में कैलोरी होती है जिसको खाने से वजन बढता है.

नारियल व ब्राजील नट्स
इनमें प्रोटीन काफी मात्रा में होती है जिनको खाने से वजन बढ़ता है और आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं. 

आड़ू
प्रतिदिन आड़ू का सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है इसकी मुख्य वजह है इसमें मौजूद प्रोटीन