बालों को झड़ने से रोकेंगे ये 4 घरेलू उपाय, आज ही अपनाएं तुरंत होगा फायदा

बालों को झड़ने से रोकेंगे ये 4 घरेलू उपाय, आज ही अपनाएं तुरंत होगा फायदा

बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है। हर दूसरा व्यक्ति इस परेशानी से जूझ रहा है। कई लोगों के बाल समय से पहले इतने झड़ जाते हैं कि उन्हें हेयर ट्रांसप्लांट करवाना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिसे अपनाने के बाद बाल झड़ने की समस्या चुटकियों में दूर हो जाएगी।

प्याज का रस
प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एक से दो प्याज ले और उसे पीस लें। इसके बाद प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाएं। एक से दो घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा कम से कम हफ्ते में 2-3 बार करें। कुछ समय बाद आपको खुद ही फर्क दिखेगा। 

ग्रीन टी
बालों को झड़ने से रोकने के लिए ग्रीन टी भी अच्छा ऑप्शन है। इसके लिए ग्रीन टी के एक या दो बैग को लें और पानी में मिलाएं। इसे स्कैल्प पर लगाएं। करीब एक घंटे बाद सिर धो लें। ग्री टी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकता है। 

हेयर मसाज
हेयर मसाज भी बालों को झड़ने से रोकने में सहायता करता है। आप बालों की मसाज ऑलिव, कोकोनट, कैनोला ऑयल से कर सकते हैं। मसाज करने से पहले तेल को हल्का गर्म करें फिर हल्के हाथ से धीरे-धीरे मसाज करें। इनको बालों में लगाने के बाद चार घंटे तक छोड़ दें, फिर बालों को धोएं।  

नीम और एलोवेरा
नीम और एलोवेरा भी बालों को झड़ने से रोकने का काम करता है। यह दोनों जीवाणुरोधी होते हैं जो बालों को न केवल झड़ने से रोकते हैं बल्कि दोबारा बाल उगाने में भी मदद करता है।