घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी और क्रंची चॉकलेट कुकीज

घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी और क्रंची चॉकलेट कुकीज

 वैसे तो हर बच्चे को कुकीज पसंद होती हैं. लेकिन अगर बात हो चॉकलेट कुकीज की तो ये हर उम्र के बच्चों की फेवरेट होती है. बच्चों को आप ये कुकीज किसी भी समय दें वे मना नहीं करेंगे. लेकिन अगर आप बच्चों की हेल्थ के चलते उन्हें बाहर से ली हुई कुकीज नहीं खिलाना चाहते और बच्चे की जिद के चलते परेशान हैं, तो आप इन्हें ये कुकीज घर पर ही बनाकर खिला सकते हैं. जी हां, इसे घर पर बनाना बेहद आसान है. आप एक साथ कई सारी कुकीज बनाकर रख सकते हैं क्योंकि ये जल्दी खराब नहीं होतीं. तो देर किसी बात कि चलिए बताते हैं आपको कि कैसे आप घर पर ही टेस्टी चॉकलेट कुकीज तैयार कर सकते हैं.

आवश्यक सामग्रीः
मैदा
चीनी पाउडर
मक्खन
बेकिंग पाउडर
वनीला एसेन्स
डार्क चॉकलेट
अखरोट (कटे हुए)
बादाम (कटे हुए)

 

सबसे पहले चॉकलेट को चाकू या स्क्रेप की मदद से इसके छोटे टुकड़े कर लीजिए. अब एक बर्तन में मैदा और बेकिंग पाउडर को मिक्स कर इसे अच्छे से छान लीजिए. ऐसा करने से ये अच्छे से मिक्स हो जाएंगे. अब एक अलग बर्तन में मक्खन और चीनी लीजिए. इन्हें अच्छे से मिक्स कर लीजिए. इसे मिलाने के बाद इसमें वनीला एसेन्स डालें. अब तीनों को अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इस मिश्रण में मैदा मिलाइए. मैदा मिलाने के बाद इसमें चॉकलेट डालिए और अच्छी तरह मिला लीजिए. कुकीज के लिए मिश्रण तैयार है.

 

अब एक ट्रे में चिकनाई के लिए घी या बटर लगाएं. अब तैयार मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण निकालकर उसे गोल करके चपटा कर दीजिए और ट्रे में रख दीजिए. बाकी की कुकीज भी ऐसे ही तैयार करिए और थोड़ी-थोड़ी दूर पर ट्रे में रखते जाइये. कुकीज को ट्रे में रखने के बाद इन पर ऊपर से अखरोट और बादाम के टुकड़े चिपका दीजिए. और ओवन को गर्म करिए.

ट्रे में रखी कुकीज को बेक करने के लिए ओवन में रख दीजिए और 15 मिनट के लिए बेक होने दें. अब कुकीज को निकाल लीजिए, कुकीज अगर कम ब्राउन दिख रही हैं तो उन्हें 2 से 3 मिनट और बेक होने दें. कुकीज के बेक हो जाने पर इसे ओवन से निकालकर ठंडा होने दीजिए. टेस्टी चॉकलेट कुकीज तैयार हैं. आप इन्हें किसी भी समय खा सकते हैं.