आप भी एलर्जी से रहते हैं परेशान, बस इसे अपनाएं और जल्दी राहत पाएं

आप भी एलर्जी से रहते हैं परेशान, बस इसे अपनाएं और जल्दी राहत पाएं

सर्दी, खांसी की वजह से अक्सर हम बीमार पड़ जाते हैं. अक्सर एलर्जी की वजह से हम इसकी चपेट में आते हैं और साथ ही काफी परेशानियों का सामना भी करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप एलर्जी की वजह से होने वाली बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आप एंटी-एलर्जी डाइट को फॉलो कर सकते हैं.

कोई भी खाद्य पदार्थ एलर्जी से पूरी तरह आपको नहीं बचा सकता है लेकिन विटामिन और मिनरल आपको कुछ विशेष तरह की एलर्जी से बचा सकते हैं. हालांकि कई खाद्य पदार्थ ऐसे भी होते हैं जिससे लोगों को एलर्जी होती है जिसमें दूध, मूंगफली, सोया प्रोडक्ट, मछली आदि शामिल है. आप भी एंटी एलर्जी डाइट पर डालिए एक नजर: 

ओमेगा 3 बढ़ाएं और ओमेगा 6 कम करें: रिर्सच की मानें तो ओमेगा 3 फैटी एसिड अधिक लेने से एलर्जी होने की संभावना कम होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फैटी एसिड में एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है. वहीं ओमेगा 6 फैटी एसिड की बात करें तो यह शरीर में इनफ्लेमेशन को बढ़ा सकता है जिससे एलर्जी होने की भी संभावना बढ़ जाती है इसलिए अपनी डाइट से ओमेगा 6 की मात्रा को कम करें. 

जड़ी बुटी जिसमें रोजमेरेनिक एसिड हो: रोजमेरेनिक एसिड एलर्जी को कम करते हैं. ल्यूकोसाइट्स की वजह से होने वाले इनफ्लेमेशन में ये एलर्जी को कम करता है. रोजमेरेनिक एसिड कई औषधियों में पाया जाता है जिसमें ऑर्गेनो, लेमन बॉम, रोजमेरी, पेपरमिंट थाइम मुख्य हैं. 

भोजन जिसमें विटामिन C अधिक हो: विटामिन C एंटी-ऑक्सिडेंट होता है जो इनफ्लेमेशन को कम करता है. रिर्सच से पता चलता है कि विटामिन सी हिस्टामाइन कई एलर्जी से जुड़े रिएक्शन में होते हैं. अधिक मात्रा में विटामिन C से शरीर हिस्टामाइन रिलीज करते हैं और इससे हिस्टामाइन जल्दी ब्रेकडाउन होते हैं और इससे एलर्जी से राहत मिलती है.  

डाइट में सिलेनियम: सिलेनियम से भरपूर भोजन जैसे मशरूम, कॉड, झींगा आदि एलर्जी को ठीक करने में फायदेमंद होते हैं और ये एलर्जी नहीं होने देते हैं. अगर आप सिलेनियम से भरपूर भोजन कर रहे हैं तो साथ में विटामिन E से भरपूर भोजन भी अपने डाइट में शामिल करें. बादाम, पालक, शक्करकंद, एवकैडो आदि में विटामिन E प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. 

शहद: एंटी एलर्जिक डाइट में शहद को शामिल करें. हर रोज दो चम्मच शहद हर मौसम में आपको एलर्जी से दूर रखेगा. आपको साथ ही बता दें कि शहद में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम, फोसफोरस, थाइमाइन, विटामिन B6 पाया जाता है. 

मैगनेशियम: मैग्नेशियम से भरपुर भोजन जैसे काजू, बादाम, पालक, डार्क चॉकलेट आदि को अपनी डाइट में शामिल करें, इससे आपको एलर्जी में काफी आराम मिलेगा. आपको बता दें मैगनेशियम ब्रोनकोडिलेटर और एंटी-हिस्टामाइन होता है. मैगनेशियम से भरपूर भोजन से ब्रोनकाईल की मांसपेशियों को राहत मिलती है. इसलिए मैगनेशियम से भरपू भोजन को अपनी डाइट में शामिल करें. 

फल और सब्जियां: जितना अधिक हो सके फ्रेश फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी-इनफ्लेमटरी गुण भी होते हैं जो एलर्जी रिएक्शन नहीं होने देते हैं. जितना अधिक हो सके बनी हुई सब्जियों को खाएं और इसके अलावा टमाटर, साइट्रस फल आदि को डाइट में शामिल करें.