सिर्फ एक हफ्ते तक हर रोज खाएं 100 ग्राम मूंगफली, दिखेंगे ये 7 चमत्कार

सिर्फ एक हफ्ते तक हर रोज खाएं 100 ग्राम मूंगफली, दिखेंगे ये 7 चमत्कार

गरीबों का बादाम कही जाने वाली मूंगफली सर्दियों में खाने का अलग ही मजा है. पेट भरा हो तो भी और खाली हो तो भी दोस्तों के साथ बैठकर मूंगफली खाने का एक अलग ही मजा होता है. इसमें वे सारे तत्व पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं. शायद ही आपने मूंगफली खाते समय कभी यह सोचा हो कि इसका सेवन शरीर को किस तरह से फायदा पहुंचाता है. लेकिन हकीकत यह है कि सर्दियों में इसे खाना बहुत ही गुणकारी रहता है. इसमें वे सभी तत्व पाए जाते हैं जो अंडे और बादाम में पाए जाते हैं.

सस्ते बादाम के तौर पर लोकप्रिय मूंगफली को ज्यादतर लोग स्वाद के तौर पर खाते हैं. लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि यह आपके शरीर को किस तरह फायदा पहुंचाती है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. यकीन मानिए इससे होने वाले फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे. सेहत के खजाने से भरपूर मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शारीरिक वृद्धि के लिए जरूरी है.

यदि आप किसी वजह से दूध नहीं पीते और अंडा नहीं खाते तो मूंगफली का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. इसका सेवन आपके लिए सर्दियों में रामबाण साबित होगा. इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है. इसे खाने से ताकत मिलती है. यह विटामिन ई और विटामिन बी 6 से भरपूर है. आगे पढ़िए मूंगफली के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से.

कब्ज दूर करें
यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है तो हर रोज एक हफ्ते तक 100 ग्राम मूंगफली खाइए. ऐसा करने से मूंगफली में तत्व आपकी पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं में राहत देंगे. इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

शरीर को ताकत दें
जिस तरह बादाम और अंडे का सेवन शरीर को ताकत देता है, उसी प्रकार मूंगफली खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है. इसके अलावा ये पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है. सर्दियों में इसका सेवन करना आपके लिए अच्छा रहेगा.

गर्भवती के लिए फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है. साथ ही गर्भवती महिला को भी इससे ताकत मिलती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद
ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली आपकी त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है. कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं. आप भी मूंगफली पीसकर इस पेस्ट तैयार कर सर्दियों में अपनी रुखी त्वचा से निजात पा सकती हैं.

दिल की बीमारी से दूर रखें
यदि आपके परिवार में कोई दिल का रोगी है तो उनके लिए मूंगफली का सेवन बहुत फायदेमंद रहेगा. मूंगफली खाने वाले व्यक्ति को दिल से जुड़े रोग होने का खतरा बहुत कम होता है. साथ ही मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होती.

एंटी एजिंग
मूंगफली बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में भी कारगर है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं. मूंगफली का सेवन करने वाले लोगों की उम्र वास्तविक उम्र से कम दिखाई देती है.

हड्डियां मजबूत हो
मूंगफली का प्रतिदिन सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है. ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं.