बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश के लिए सभी 68 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार

बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश के लिए सभी 68 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार

हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार को सभी 68 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किए. हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर से चुनाव लड़ेंगे. वहीं, कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए अनिल शर्मा मंडी के मंडी से चुनाव लड़ने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को एक चरण में वोटिंग होगी और नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे.
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित शीर्ष नेताओं ने शनिवार को बैठक की थी. प्रत्याशियों के चयन को लेकर करीब दो घंटे मंथन किया गया. बीजेपी के एक नेता ने बताया कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने 68 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों के नामों पर दो घंटे से ज्यादा समय तक विचार विमर्श किया था.
बीजेपी की इस बैठक में हिमाचल प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रहे प्रेम कुमार धूमल और सीईसी के सदस्य एवं केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा शामिल हुए थे. इन दोनों को मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे ज्यादा संभावित विकल्पों के तौर पर देखा जा रहा है. स्वच्छ छवि एवं पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के साथ करीबी को देखते हुए जेपी नड्डा की संभावनाएं प्रबल लग रही हैं. बीजेपी ने हालांकि मुख्यमंत्री पद के लिए किसी उम्मीदवार का नाम नहीं लिया है.

हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों को आगामी प्रदेश विधानसभा चुनाव में 28 लाख रुपये की अधिकतम व्यय सीमा का पालन करने तथा 20,000 रुपये से ज्यादा के सभी भुगतान एकाउंट पेई चेक के जरिये करने के निर्देश दिए.