सीमा पर तनाव के बीच चुनावों को लेकर बोले मुख्य चुनाव आयुक्त- समय पर ही होंगे लोकसभा चुनाव

सीमा पर तनाव के बीच चुनावों को लेकर बोले मुख्य चुनाव आयुक्त- समय पर ही होंगे लोकसभा चुनाव

भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव और देश के ताजा हालात के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने स्पष्ट कर दिया है कि लोकसभा चुनाव अपने समय पर ही होंगे. उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि चुनाव आयोग आगामी आम चुनावों के लिए पूरी तरह तैयार है. आपको बता दें कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि लोकसभा चुनाव थोड़ा आगे बढ़ाए जा सकते हैं लेकिन चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है कि लोकसभा चुनाव तय समय पर ही होगा.

ईवीएम के सवाल पर यह था मुख्य चुनाव आयुक्त का जवाब
प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जब मुख्य चुनाव आयुक्त से ईवीएम को लेकर सवाल किया गया ने तो उन्होंने साफ तौर पर कहा, 'सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में कह दिया है कि हम बैलट पेपर्स पर वापस नहीं लौटेंगे. जो ईवीएम बनाती हैं वो डिफेंस रिलेटेड कंपनीज़ हैं, सिक्योर्ड हैं. इसकी निगरानी के लिए टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी है. उनके पास ही अंतिम शक्ति है. उनके पास विश्व के सबसे उम्दा टेक्नोक्रेट्स हैं'

फॉर्म-26 के शपथ पत्र प्रारूप में बदलाव
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि चुनाव आयोग ने फॉर्म 26 में शपथ पत्र के प्रारूप में कुछ बदलाव किया है. अब प्रत्याशी को पति/पत्नी बच्चों/ आश्रितों के 5 साल की आय का ब्यौरा देना होगा. इसमें देश के साथ ही विदेश की संपत्ति का भी ब्यौरा शामिल है. प्रत्याशी को यह सभी जानकारी पैन के साथ देनी होगी.