कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, 12 मई को राज्य में मतदान होगा

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, 12 मई को राज्य में मतदान होगा

निर्वाचन अायोग ने अाज कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया। 12 मई को राज्य में मतदान होगा। केवल एक चरण में ही चुनाव संपन्न होगा। वहीं, 15 मई को वोटों की गिनती होगी। चुनाव की तारीख के ऐलान के साथ ही कर्नाटक में तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग के मुताबिक 17 अप्रैल 2018 को अधिसूचना जारी होगी। उम्मीदवार 27 अप्रैल तक नाम वापस ले सकेंगे।

चुनाव अायुक्त अोपी रावत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में साफ किया है कि कर्नाटक में चुनाव के दौरान इवीएम के साथ- साथ वीवीपैट मशीन का भी इस्तेमाल किया जाएगा। जाहिर है कि इवीएम मशीन पर विपक्ष हमेशा से सवाल खड़े करता आया है। बता दें कि कर्नाटक में 4 करोड़ 96 लाख मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। वहीं करीब 57 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। दिव्यांगों व महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। 

तारीख के ऐलान के साथ ही चुनावी जंग और तेज 

गौरतलब है कि कर्नाटक में भाजपा कांग्रेस की सत्ता को हथियाने की पूरी कोशिश में जुटी हैं। वहीं, कांग्रेस अपनी कुर्सी की बचाने की जद्दोजहद में लगी हुई है। बीतें दिनों कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी कर्नाटक के दौरे पर रहे हैं। वहीं, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत पीएम नरेंद्र मोदी भी कर्नाटक में रैलियों को संबोधित कर चुके हैं। ऐसे में दोनों पार्टियां एक-दूसरे पर हमलावर हैं। चुनाव की तारीख के ऐलान के साथ ही चुनावी जंग और तेज हो जाएगी।