ब्रिक्‍स शिखर सम्मेलन : पांच राष्‍ट्राें के प्रमुखों की औपचारिक मुलाकात के साथ 10वें शिखर सम्मेलन का हुआ शुभारंभ

ब्रिक्‍स शिखर सम्मेलन : पांच राष्‍ट्राें के प्रमुखों की औपचारिक मुलाकात के साथ 10वें शिखर सम्मेलन का हुआ शुभारंभ

दक्षिण अफ्रीका की राजधानी जोहान्सबर्ग में पांच राष्‍ट्राें के प्रमुखों की औपचारिक मुलाकात के साथ 10वें शिखर सम्मेलन का शुभारंभ हो गया है। ब्रिक्‍स शिखर सम्मेलन में भाग लेने कि लिए पीएम मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा मौजूद हैं। 

पीएम मोदी ने इस सम्मेलन के दौरान कहा कि हमें अपने स्कूलों और विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम को इस तरह से बदलना होगा जिससे कि वह भविष्य के लिए युवाओं को तैयार करे। हमें यह सुनिश्चित करना है कि प्रौद्योगिकी में बदलाव की गति को हमारे पाठ्यक्रम में जगह मिले। बतादें कि दक्षिण अफ्रीका इस उत्‍सव की दूसरी बार मेजबानी कर रहा है। इस शिखर सम्‍मेलन में ब्रिक्‍स से जुड़े पांचों देश समावेशी विकास, स्‍वास्‍थ और सतता विकास, अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

बता दें कि तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के अंतिम पड़ाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह दक्षिण अफ्रीका की राजधानी जोहान्सबर्ग पहुंचे। ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी यहां दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ द्पिक्षीय बैठक भी करेंगे। यात्रा के दौरान रक्षा, व्‍यापार, संस्‍कृति, कृषि और डेरी क्षेत्र मे समझौते पर हस्‍ताक्षर हो सकते हैं।