AMAZON की नई पॉलिसी, ऐसे ग्राहकों को लाइफटाइम बैन करेगी कंपनी

AMAZON की नई पॉलिसी, ऐसे ग्राहकों को लाइफटाइम बैन करेगी कंपनी

सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन (www.amazon.com) ने नई पॉलिसी पर काम करना शुरू कर दिया है. पिछले दिनों अमेजन के साथ ही कई ई-कॉमर्स वेबसाइटस ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई दमदार ऑफर दिए. इसमें अमेजन ने रिटर्न पॉलिसी भी शुरू की थी, जिसमें कंपनी सामान की डिलीवरी होने के 30 दिन के अंदर सामान वापस भी ले लेती थी. यानी जिस सामान को आपने अमेजन से खरीदा है और उससे आप खुश नहीं है तो इसे आसानी से वापस किया जा सकता है. इसके लिए आपको किसी सवाल-जवाब का भी सामन नहीं करना होता.

बिना किसी चेतावनी के कर रही बैन
लेकिन सामान वापस करने वाले ग्राहकों की संख्या बढ़ने पर अमेजन ने नई पॉलिसी बनाई है. इसके अनुसार ज्यादा सामान वापस करने वालों को कंपनी की तरफ से लाइफ-टाइम बैन किया जा रहा है. ऐसा अमेजन की तरफ से बिना किसी चेतावनी के किया जा रहा है. वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के अनुसार कई अमेजन ग्राहकों को पिछले दिनों ई-मेल मिला जिसमें बताया गया कि आपको निर्धारित सीमा से ज्यादा सामान वापस करने के कारण बैन कर दिया गया है.

 

अभी तक स्थिति पूरी तरह साफ नहीं
हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि कंपनी सामान वापस करने वालों की किस संख्या या अनुपात को ज्यादा माना जाएगा. कुछ मीडिया रिपोर्टस में बताया जा रहा है कि कुल 10 प्रतिशत प्रोडक्ट को लौटाने वालों को बैन किया जा रहा है. इसको लेकर अभी तक स्थिति पूरी तरह साफ नहीं है. कई मामलों में ग्राहकों ने अपने अकाउंट को री-स्टोर कर लिया. जरा सोचिए अगर आपको एक जोड़ी हेडफोन वापस करने के कारण अमेजन पर बैन कर दिया जाता है तो आपको कैसा लगेगा.

30 करोड़ से ज्यादा कस्टमर
अमेजन की तरफ से बताया गया कंपनी चाहती है सभी अमेजन को यूज करें, लेकिन ऐसे कम ही मौके होते हैं जब कोई लंबे समय तक हमारी सर्विस को बुरा-भला कहता है. हमारे दुनियाभर में 30 करोड़ से ज्यादा कस्टमर हैं. जब किसी ग्राहक को सही सामान नहीं मिलता तो हमारी तरफ से उस पर कदम उठाया जाता है.

 

सोशल मीडिया पर गुस्सा जाहिर किया
अमेजन की तरफ से उठाए जा रहे इस कदम को लेकर सोशल मीडिया पर लोग अपने गुस्सा जाहिर कर रहे हैं और अमेजन से जवाब मांग रहे हैं. एक शख्स ने बताया कि उसने 550 प्रोडक्ट में से 43 को ही वापस किया, लेकिन उसे कंपनी ने बैन कर दिया. एक अन्य महिला ने लिखा कि मैंने पूरे साल में खरीदे गए करीब 50 प्रोडक्ट में से 6 को वापस किया है.

अमेजन के पूर्व कर्मचारियों ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि कंपनी की तरफ से अकाउंट टर्मिनेशन एक सीमा से ज्यादा प्रोडक्ट रिफंड करने, गलत सामान वापस भेजने और नियमों का उल्लंघन करने के कारण किया जाता है.