कंपनियों ने बदली स्ट्रेटजी, अगले 6 महीने में बंद हो जाएंगे 6 करोड़ यूजर्स के SIM!

कंपनियों ने बदली स्ट्रेटजी, अगले 6 महीने में बंद हो जाएंगे 6 करोड़ यूजर्स के SIM!

देश की टेलीकॉम कंपनियों के बढ़ते मार्केट को अगले छह महीने में जोरदार झटका लग सकता है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आने वाले छह महीने में करीब 60 मिलियन (6 करोड़) यूजर्स अपने मोबाइल सिम को बाय-बाय बोल सकते हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि ग्राहक अब दो सिम रखने की बजाय एक ही कार्ड को तरजीह दे रहे हैं. रिपोर्ट में COAI के डायरेक्टर जनरल राजन मैथ्यू के हवाले से कहा गया है अगले 6 महीनों में यूजर्स की संख्‍या में 2.5 से 3 करोड़ की कमी आ सकती है. वहीं, एक अन्य टेलीकॉम विश्‍लेषक ने दावा किया है कि अगली दो तिमाही में यूजर्स की संख्या में 4.5 से 6 करोड़ तक की कमी आने की आशंका है.

सिंगल सिम के प्रति बढ़ रहा रुझान
इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट में टेलीकॉम सेक्‍टर के विश्लेषकों और अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बाजार में आने के बाद यूजर्स दो सिम यूज करने को तरजीह दे रहे थे. यूजर बेस बचाने के लिए एयरटेल, वोडाफोन आइडिया ने जियो जैसे ही सस्ते प्लान लॉन्च कर दि हैं. इसका नतीजा यह होगा कि यूजर दो या तीन सिम यूज करने की बजाय किसी एक ऑपरेटर के साथ ही बना रहेगा, बाकी को बाय-बाय बोल देगा.

अगस्‍त अंत में 1.2 अरब सब्‍सक्राइबर
अगस्‍त के अंत में देश में मोबाइल सब्‍सक्राइर्स की कुल संख्‍या 1.2 अरब थी. देश में सिंगल सिम इस्‍तेमाल करने वाले सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या करीब 7.5 करोड़ है. बाकी यूजर्स दो या इससे ज्यादा सिम कार्ड का प्रयोग कर रहे हैं.

Airtel और Vodafone Idea ने लॉन्‍च किए सस्ते प्‍लान
पिछले दिनों Airtel और Vodafone Idea की तरफ से ऐसे ग्राहकों की इनकमिंग कॉल बंद करने करने का निर्णय लिया गया है जो नियमित तौर पर रीचार्ज नहीं कराते. दोनों कंपनियों ने 28 दिन की वैलिडिटी वाले 35 रुपये, 65 रुपये और 95 रुपये के मिनिमम रीचार्ज प्‍लान पेश किए है. इनके मिनिमम रीचार्ज प्‍लान जियो के 49 रुपये के प्‍लान को टक्‍कर देते हैं. ऐसे यूजर को मजबूरन किसी एक सब्‍सक्राइबर के साथ बना रहना पड़ेगा.