JIO ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस मामले में बनी पहली भारतीय कंपनी

JIO ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस मामले में बनी पहली भारतीय कंपनी

नई दिल्ली : रिलायंस जियो (Reliance Jio) से जुड़े ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. एक रिपोर्ट से सामने आया है कि साल 2018 की पहली तिमाही में जियो फोन (Jio Phone) फीचर फोन मार्केट में शीर्ष पर है. ग्लोबल फीचर फोन मार्केट में 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ जियो फोन की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है. बाजार हिस्सेदारी में जियोफोन के बाद नोकिया एचएमडी, आईटेल, सैमसंग और टेक्नो का नंबर है.

फीचर फोन बाजार में 38 प्रतिशत की तेजी
काउंटरप्वाइंट की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियोफोन की बिक्री में तेजी और नोकिया एचएमडी की बाजार में वापसी से 2018 की पहली तिमाही में फीचर फोन के बाजार में 38 प्रतिशत की तेजी आई है. नोकिया एचएमडी की बाजार में 14 प्रतिशत की हिस्सेदारी है, वहीं आईटेल की 13 फीसदी की हिस्सेदारी है. इसके बाद  अलावा सैमसंग और टेक्नो की 6 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

हर साल 50 लाख फीचर फोन की बिक्री
मार्केट रिसर्च फर्म की तरफ से कहा गया कि अभी भी दुनियाभर में हर साल 50 लाख फीचर फोन की बिक्री होती है. एक आंकड़े के अनुसार दुनिया में दो बिलियन (2 करोड़) फीचर फोन यूजर्स हैं. अभी भी फीचर फोन का बड़ा मार्केट है, काफी लोग ऐसे हैा जो स्मार्टफोन की बजाय फीचर फोन को खरीदना पसंद करते हैं. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 2018 में दुनियाभर में हुई फीचर फोन की बिक्री की 43 प्रतिशत सेले भारत में ही हुई.

रिसर्च फर्म ने यह भी कहा कि कुछ फीचर फोन यूजर डिजीटल, इकोनॉमिक और अशिक्षा से भी जूझ रहे हैं. जिस कारण वे महंगे स्मार्टफोन और उनके डाटा पैक को आसानी हैंडल नहीं कर पाते. फर्म की तरफ से कहा गया कि अभी भी मोबाइल इंडस्ट्री के फीचर फोन मार्केट में काफी गुंजाइश है.