अब खोया हुआ स्मार्टफोन खोजना होगा और आसान, GOOGLE ने जोड़ा यह नया फीचर

अब खोया हुआ स्मार्टफोन खोजना होगा और आसान, GOOGLE ने जोड़ा यह नया फीचर

अब खोए हुए स्मार्टफोन फोन को ढूंढना और आसान हो जाएगा. गूगल अपने 'फाइंड माय डिवाइस' ऐप में 'इंडोर मैप्स' फीचर लाया है जिससे इसके यूजर्स को उनके खोए हुए स्मार्टफोन की लोकेशन पता चल सकेगी. 

'द वर्ज' की रिपोर्ट के अनुसार, फाइंड माय डिवाइस हवाईअड्डों, मॉल्स या अन्य बड़ी इमारतों में एंड्राइड डिवाइस ढूंढने में मदद करता है और इसे तब तक लॉक रखता है जब तक आप खुद इसे नहीं ढूंढ लेते. हालांकि गूगल ने यह नहीं बताया कि यह नया फीचर किन इमारतों पर लागू होगा.

'फाइंड माय डिवाइस' ऐप यूजर्स को उनकी डिवाइसेज को उनकी वर्तमान या अंतिम लोकेशन के आधार पर मैप पर देखने, गूगल मैप्स पर उनकी डिवाइसेज की निगरानी करने, साइलेंट मोड या लॉक होने के बावजूद पूरी आवाज में साउंड बढ़ाने और लॉक स्क्रीन पर कॉन्टेक्ट नंबर देखने की सुविधा देता है. यह ऐप पिछले साल मई में सर्च इंजन के एंड्राइड में मैलवेयर सुरक्षा 'गूगल प्ले प्रोटेक्ट' के लिए लॉन्च किया गया था. 

'फाइंड माय डिवाइस' ऐप के जरिए ऐसे खोजें स्मार्टफोन
- सबसे पहले 'फाइंड माय डिवाइस' ऐप इंस्टॉल करें. ऐप आपसे आपकी लोकेशन को एक्सेस करने की परमिशन मांगेगा. आपको लोकेशन हमेशा ऑन रखना होगा ताकि खोने पर फोन की लोकेशन का पता चल सके. फोन का गूगल प्ले पर भी दिखाई देना जरूरी है. 

- स्मार्टफोन खो जाने पर इंटरनेट ब्राउजर पर जाकर आपको android.com/find लिखना होगा. गूगल अकाउंट से साइन-इन करना होगा. अगर आपको डिवाइस नजर आए तो उस पर क्लिक करें. 

- इसके बाद गुम हुए फोन पर एक अलर्ट मैसेज भेजा जाता है और वह डिवाइस फिर उसकी हालिया या आखिरी लोकेशन के आधार पर गूगल मैप्स पर दिखाई देने लगता है. यूजर्स मैप्स पर देखकर अपना खोया हुआ फोन ढूंढ सकते हैं.

- किसी दूसरे एंड्रॉयड फोन में मौजूद फाइंड माय डिवाइस ऐप की मदद से भी फोन ढूंढ सकते हैं.