अम्बानी के इस बड़े कदम से बदल जाएगा डीटीएच का बाजार, इसलिए उखड़ जाएंगे कई कंपनियों के पांव

अम्बानी के इस बड़े कदम से बदल जाएगा डीटीएच का बाजार, इसलिए उखड़ जाएंगे कई कंपनियों के पांव

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कंपनी की एजीएम में जहां जियो फाइबर ब्रॉडबैंड की सेवाएं आरंभ करने की घोषणा की, वहीं कंपनी ने यह भी ऐलान कर दिया कि कंपनी डीटीएच की सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगी. कंपनी की इस घोषणा के साथ ही अंबानी ने सुनील भारती मित्तल की एयरटेल और कुमार मंगलम बिड़ला की आइडिया की मुसीबत बढ़ा दी है टेलिकॉम सर्विस सेक्टर में धमाल मचाने के बाद अंबानी की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Jio) ने डीटीएच (Jio Giga TV) और ब्रॉडबैंड सर्विसेस (Jio Giga Fibre)लॉन्च कर दीं. वहीं जियो का डीटीएच कई छोटी कंपनियों की कमर भी तोड़ सकता है.

बताया जा रहा है कि फाइबर सर्विस के साथ एक सेट टॉप बॉक्स भी आएगा जिसे टेलिवीजन से जोड़ा जा सकता है. इसके साथ ही वॉयल कमांड फीचर और टीवी के जरिए वॉयर कॉल्स भी की जा सकेंगी, कहा जा रहा है कि जियो के ग्राहकों के लिए जियो के ऐप्स फ्री में उपलब्ध होंगे. ये ऐप टीवी की बड़ी स्क्रीन पर उपलब्ध होंगे. इसी के साथ टीवी पर ब्रॉडबैंड सर्विस उपलब्ध होगी. जियो का दावा है कि यहां पर स्पीड 1 जीबीपीएस की मिलेगी. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस क्वालिटी की सर्विस होगी. 

दावा किया जा रहा है कि रिलायंस की जियो गिगा टीवी के ग्राहकों को अल्ट्रा हाई डेफिनिशन रिजोल्यूशन के स्क्रीन पर 4के रिजोल्यूशन के वीजुअल्स मिलेंगे. यह ऑललाइन कंटेंट पर भी उपलब्ध होगा. इसी के साथ 600 चैनल्स भी जियो टीवी पर दिखाई देंगे.