स्मार्टफोन में चेक करें अपने PF अकाउंट का बैलेंस, ये हैं आसान स्टेप्स

स्मार्टफोन में चेक करें अपने PF अकाउंट का बैलेंस, ये हैं आसान स्टेप्स

PF यानी की प्रोविडेंट फंट का लाभ प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और मल्टी नेशनल कंपनी में काम करने वाले लोगों को मिलता है। EPFO (इंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंट ऑर्गेनाइजेशन) इंडिया ने PF के लाभार्थियों के लिए ऐप्स जारी किया है। कर्मचारी उमंग ऐप, EPFO वेब पोर्टल, या एसएमएस के जरिए अपने PF का बैलेंस पता लगा सकते हैं। आज हम इन तीनों ही माध्यम से PF की जानकारी पता लगाने के आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं।

उमंग ऐप

उमंग ऐप को पिछले साल केन्द्र सरकार ने यूनिफाइड ऐप को तौर पर लॉन्च किया है। इस ऐप पर आपको सरकार के लगभग सभी योजनाओं के बारे में जानकारी और लाभ मिल सकेगा। सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर या आइओएस से इस ऐप को डाउनलोड करना होगा। आपको बता दें कि PF अकाउंट की जानकारी के लिए आपके पास PF अकाउंट नंबर होना जरूरी है। आप ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसे इंस्टॉल कर लें।

स्मार्टफोन में जाकर ऐप ओपन करें और अपने मोबाइल नंबर और OTP (वन टाइम पासवर्ड) के जरिए लॉग-इन करें। इसके बाद ऊपर की तरफ दिए गए तीन लाइन पर टैप करें। इसके बाद आपको सर्विस डाइरेक्टरी पर टैप करना होगा। यहां आपको EPFO का विकल्प मिलेगा। इसके बाद स्क्रॉल करके आप व्यू पासबुक के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकेंगे।

EPFO वेब पोर्टल

  • ऐप के अलावा आप EPFO के आधिकारिक वेब पोर्टल के जरिए भी अपने PF खाते की जानकारी ले सकते हैं।
  • इसके लिए आप EPFO की वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाएं और फॉर इंप्लॉईज के तहत आवर सर्विसेज सेक्शन में जाएं।
  • यहां आपको मेंबर पासबुक का ऑप्शन मिलेगा जो आपको एक और नए लिंक पर रीडायरेक्ट करेगा।
  • वहां आपना UAN नंबर और पासवर्ड कैप्चा के साथ दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको PF अकाउंट का पासबुक दिखेगा, जिसमें आप अपने खाता का बैलेंस चेक कर सकेंगे।

एसएमएस के जरिए

अगर आप इंटरनेट सेवी या यूजर्स नहीं हैं और न ही आपके पास स्मार्टफोन है तो आप एसएमएस के जरिए भी अपने PF अकाउंट की जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए आपको एक एसएमएस भेजना होता है। अपने फोन के मैसेज सेक्शन में जाएं और नए एसएमएस भेजने के लिए टैब ओपन करें। वहां आपको EPFOHO UAN ENG टाइप करके 7738299899 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा। याद रहे आपका मोबाइल नंबर EPFO पर रजिस्टर्ड होना जरूरी है। इसके बाद आपको PF अकाउंट की जानकारी एसएमएस के जरिए मिलेगा। यह सेवा देश के 10 भाषाओं, अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलूगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है।

मिस्ड कॉल

आप मिस्ड कॉल के जरिए भी अपने पीएफ अकाउंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको ध्यान रहे हैं कि ये मिस्ड कॉल आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से करना होगा। इसके लिए आपको 011-22901406 नंबर पर एक मिस्ड कॉल करना होगा। इसके बाद आपको अगले कॉल या एसएमएस के जरिए पीएम खाते के बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।