16 जून को भारत में लॉन्च होगा फ्लैगशिप स्मार्टफोन HTCU11

16 जून को भारत में लॉन्च होगा फ्लैगशिप स्मार्टफोन HTCU11

ताइवान की स्मार्टफोन मेकर HTC ने हाल ही में अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन HTC U 11 लॉन्च किया है. एचटीसी ने मीडिया इन्वाइट भेजने शुरू किए हैं जिसके मुताबिक इस स्मार्टफोन को भारत में 16 जून को लॉन्च किया जाएगा.

कंपनी के दावे के मुताबिक इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे साइड से प्रेस करके सेल्फी ले सकते हैं. साधारण शब्दों में कहें तो इस फोन स्कवीज कर सकते हैं.

सिर्फ सेल्फी ही नहीं बल्कि इसके किनारों यानी ऐज पर प्रेशर देकर दसरे दूसरे टास्क भीकर सकते हैं. इसकी कीमत अमेरिका में 749 डॉलर (लगभग 48,000 रुपये) होगी. भारत में इसकी कीमत इसका भविष्य तय करेगी. एचटीसी के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसकी कीमत 50 से 55 हजार रुपये के बीच होगी.

इस नए स्मार्टफोन का डिजाइन इसी साल लॉन्च हुए U Ultra से मिलता जुलता ही है. यानी यह मेटल ग्लास फिनिश वाला डिवाइस है जिसकी बॉडी एल्यूमिनियम की बनी है.

ये हैं HTC 11 के स्पेसिफिकेशन
5.5 इंच LCD क्वॉड एचडी डिस्प्ले वाले इस स्मार्टफोन में 2.45GHz का स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया गया है. इसके दो वैरिएंट हैं. इनमें से एक में 4GB रैम के साथ 64GB इंटरनल मेमोरी है जबकि दूसरे में 6GB रैम के साथ 128GB की इंटरनल स्टोरेज है. माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए इसे बढ़ा कर 2TB तक किया जा सकता है.

फोटोग्राफी के लिए इसमें 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है और इसका अपर्चर f/1.7 है और इसमें डुअल फ्लैश भी दिया गया है. कंपनी के मुताबिक यह स्लो मोशन और 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है.

इसकी बैटरी 3,000mAh की है यह क्विक चार्ज 3.0 सपोर्ट करती है जिससे यह स्मार्टफोन जल्दी चार्ज होगा . इस स्मार्टफोन को IP67 रेटिंग मिला है जो इसे वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट बनाता है.

इस स्मार्टफोन में गूगल ऐसिस्टेंट भी दिया गया है. इसके अलावा इसमें एचटीसी सेंस और अमेजॉन ऐलेक्सा ऐसिस्टेंट भी दिया गया है. यानी वॉयस कमांड्स के जरिए इसे चालाया जा सकता है.