सैमसंग ने भारत में लॉन्च किया Samsung Pay Mini

सैमसंग ने भारत में लॉन्च किया Samsung Pay Mini

सैमसंग ने आज भारत में दो मिड रेंज स्मार्टफोन Galaxy J7 Pro और Galaxy J7 Max लॉन्च किया है. इसके साथ ही कंपनी ने Smasung Pay Mini का भी ऐलान किया है. कंपनी के मुताबिक यह मिड रेंज स्मार्टफोन के लिए है. हाल ही में सैमसंग ने भारत में Samsung Pay लॉन्च किया था, पर इसकी लिमिट यह थी कि इसे सिर्फ हाई एंड स्मार्टफोन्स में ही यूज किया जा सकता था. 

डिजिटल इंडिया के इस दौर में जब पेटीएम और फ्रीचार्ज जैसी कंपनियां लगातार बड़ी हो रही हैं, सैमसंग का इस पेमेंट सर्विस में कदम रखना स्वदेशी कंपनियों को थोड़ी मुश्किल हो सकती है. क्योंकि भारतीय मोबाइल फोन बाजार में सैमसंग की पकड़ अच्छी है और जाहिर है जब स्मार्टफोन में इन्बिल्ट पेमेंट सिस्टम मिलेगा तो लोग थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने से परहेज ही करेंगे. हालांकि अभी के लिए कंपनी सिर्फ गैलेक्सी सीरीज के कुछ स्मार्टफोन्स में ही यह सर्विस देगी.
क्या है Samsung Pay Mini 
सैमसंग ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार के अपने मिड रेंज स्मार्टफोन्स के लिए Samsung Pay Mini की शुरुआत की है. खास बात ये है कि इसमें पेटीएम और UPI का इंटीग्रेशन है. लेकिन इसमें क्रेडिट कार्ड के जरिए टैप एंड पे फीचर सपोर्ट नहीं दिया गया है. अमूमन ऐसे स्मार्टफोन्स में नियर फील्ड कम्यूनिकेशन यानी एनएफसी नहीं दिए जाते हैं. कंपनी के मुताबिक यह ज्यादा सिक्योर है और पेटीएम को इसमें इंटीग्रेट किया गया है. 
 

स्मार्टफोन के में दिए गए ऑप्शन को एनेबल करके फिंगरप्रिंट स्कैनर से इसे सिक्योर कर सकते हैं, पेटीएम से पेमेंट करते समय में भी आप चाहें तो फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन यूज कर सकते हैं.

आप यह सोच रहे होंगे कि यह फीचर तो पेटीएम या दूसरे ऐप में भी मिलते हैं. इसलिए कंपनी का कहना है कि यह ज्यादा सिक्योर है. कंपनी का मकसद साफ है कि न सिर्फ स्मार्टफोन बल्कि अब भारतीय बाजार में वॉलेट ऐप के जरिए भी बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने की तैयारी में है. 

क्या है Samsung Pay
इस पेमेंट सर्विस की शुरुआत के बाद यूजर्स अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड्स को सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन्स से लिंक कर सकते हैं. इसके बाद किसी खरीदारी पर आसानी से पेमेंट किया जा सकता है. इसमें दिए गए ऑप्शन के जरिए पेटीएम अकाउंट से इसे पेयर किया जा सकता है और QR कोड स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं.