Jio ने लॉन्च किया नया प्लान, अमेरिका 50 पैसे प्रति मिनट में होगी बात

Jio ने लॉन्च किया नया प्लान, अमेरिका 50 पैसे प्रति मिनट में होगी बात

अपने ग्राहकों को हर दिन किफायती प्लान देने वाले रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने इस बार एक और नया धमाका किया है. प्री-पेड मार्केट में धूम मचाने के बाद अब रिलायंस जियो ने अब पोस्टपेड मार्केट में भी सस्ते प्लान पेश किए हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि टेलीकॉम कंपनियों के बीच चल रहा टैरिफ वार अब पोस्टपेड मार्केट में भी शुरू हो जाएगा. जियो ने दूसरी टेलीकॉम कंपनियों से लगभग आधे दामों पर पोस्टपेड प्लान शुरू किया है, साथ ही इन प्लान में ज्यादा डाटा भी ऑफर किया जा रहा है.

15 मई से मिलनी शुरू होगी सुविधा
रिलायंस जियो ने इस बार ग्राहकों के लिए 199 रुपये प्रति महीना वाला पोस्टपेड प्लान शुरू किया है. यह प्लान ग्राहकों के लिए 15 मई से शुरू होगा. इसमें ग्राहकों को 25 जीबी डाटा दिया जाएगा. इस प्लान में इंटरनेशनल कॉल के लिए 50 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लगेगा, वहीं इंटरनेशनल रोमिंग में 2 रुपये प्रति मिनट का चार्ज देना होगा. इस प्लान में रोज डाटा यूज करने की कोई लिमिट नहीं होगी. इसके अलावा एसएमएस भी पूरी तरह से फ्री होगा.

 

तीनों कंपनियां देती हैं 20 GB डाटा
जियो के पोस्टपेड प्लान से बाजार में अन्य मौजूदा प्लान की तुलना की जाए तो एयरटेल का प्लान 399 रुपये, वोडाफोन के प्लान की कीमत 399 रुपये और आइडिया के पोस्टपेड प्लान की कीमत 389 रुपये है. तीनों ही कंपनियां अपने यूजर को 20 GB डाटा के साथ ही अनलिमिटेड लोकल व एसडीटी कॉलिंग की सुविधा देती हैं. ऐसे में जानकारों का मानना है कि रिलायंस जियो का पोस्टपेड प्लान ज्यादा किफायती साबित होगा और यूजर्स को पसंद आ सकता है.

कंपनियों के लिए फिर से चैलेंज!
इस प्लान को पेश करने के बाद कंपनी की तरफ से कहा गया कि कम कीमत के साथ जियो पोस्टपेड ग्राहकों को पसंद आएगा. इससे एक बार फिर इंडस्ट्री में दूसरी कंपनियों को चैलेंज का सामना करना पड़ सकता है. आपको बता दें कि कंपनियां प्री-पेड कस्टमर की तुलना में पोस्टपेड कस्टमर से ज्यादा रेवेन्यू जेनरेट करती हैं. एक प्री-पेड कस्टर से औसतन 150 रुपये प्रति माह का रेवेन्यू जेनरेट होता है, जबिक पोस्टपेड यूजर का एवरेज रेवेन्यू 500 रुपये प्रति माह तक होता है.

 

इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि जियो का 199 रुपये वाला टैरिफ प्री-पेड यूजर्स को मिलने वाले ऑफर जैसा ही है. 199 रुपये प्रतिमाह का टैरिफ अब तक का सबसे सस्ता पोस्टपेड टैरिफ है. अभी एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया की तरफ से इंटरनेशनल रोमिंग के लिए अगल से 149 रुपये का पैक दिया जाता है.

प्लान में क्या है खास
- अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ 25 GB डाटा
- इंटरनेशनल कॉल 50 पैसे प्रति मिनट
- इंटरनेशनल रोमिंग में वॉयस कॉल 2 रुपये प्रति मिनट
- इंटरनेशनल रोमिंग के दौरान प्रति मैसेज 2 रुपये
- रोमिंग में 2 एमबी डाटा के लिए 2 रुपये देने होंगे