अब बिना नेटवर्क के भी कर सकेंगे कॉलिंग, सरकार देने जा रही है यह सुविधा

अब बिना नेटवर्क के भी कर सकेंगे कॉलिंग, सरकार देने जा रही है यह सुविधा

अगर आप अपने इलाके में खराब नेटवर्क की वजह से परेशान हैं? यदि आप भी बार-बार कॉल ड्रॉप होने से परेशान हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। सरकार ने भारत में टेलीफोनी कॉलिंग की मंजूरी दे दी है। इसका मतलब यह है कि आप बिना नेटवर्क के भी वाई-फाई और इंटरनेट के जरिए कॉलिंग कर सकेंगे। 

टेलीफोनी कॉल की मंजूरी के बाद सरकार देश की तमाम टेलीकॉम कंपनियों को इसके लिए लाइसेंस जारी करेगी। लाइसेंस मिलने के बाद आपकी टेलीकॉम कंपनियां एक नया मोबाइल नंबर जारी करेगी, हालांकि इसके लिए आपको सिम कार्ड बदलने या अन्य सिम कार्ड की जरूरत नहीं होगी। वाई-फाई या लैैंडलाइन के जरिए कॉलिंग के लिए आपको अपनी कंपनी का टेलीफोनी ऐप फोन में डाउनलोड करना होगा जिसकी मदद से आप कॉल कर सकेंगे।

कॉल ड्रॉप से निजात दिलाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। जल्द ही एयरटेल, जियो, वोडाफोन और BSNL जैसी टेलीकॉम कंपनियां अपना टेलीफोनी ऐप लॉन्च करेंगी और ग्राहकों के लिए 10 अंकों का नया नंबर जारी करेंगी।

उदाहरण के लिए अगर आपके पास एयरटेल का मोबाइल नंबर है और एयरटेल का ही टेलीफोनी ऐप डाउनलोड करते हैं तो आप अपने मौजूदा मोबाइल नंबर के जरिए ही कॉलिंग कर सकेंगे, लेकिन अगर आपके पास एयरटेल का सिम है और आप जियो का टेलीफोनी ऐप यूज करना चाहते हैं तो आपके लिए जियो एक 10 अंकों का नंबर जारी करेगी।