ऑस्ट्रेलिया में मिला कच्‍चा सोने का सबसे बड़ा टुकड़ा

ऑस्ट्रेलिया में मिला कच्‍चा सोने का सबसे बड़ा टुकड़ा

आम तौर पर लोगों की आकांक्षा होती है कि उन्‍हें कहीं से गड़ा हुआ सोना मिल जाए। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में ऐसा ही कुछ हुआ है। यहां एक खान को खोदने वाले ने इतिहास में सबसे बड़ा सोना नगेट (कच्‍चा सोना) का पता लगाया है। इस दौरान कई कच्‍चा सोने का टुकड़े जिसका वजन करीब 40 साइज है को सुरक्षित कर लिया गया है। इसकी कीमत करीब 10 मिलियन पाउंड (93.73 करोड़ रुपये) है।

मशीन से छेद करने वाले हेनरी डोले ने पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में कंबल्डा के पास बीटा हंट खान में सोना नगेट के रूप में बड़ी खोज की है। उन्हें दो मिलियन पाउंड (18 करोड़ 76 लाख रुपया) का 14 साइज का सोना नगेट के रूप मिला, जिसमें से 10 कीमती धातु से बने होने का अनुमान है। खुदाई के दौरान कच्‍चे सोने के टुकड़े उठाने के लिए तीन पुरुष लाए गए।

कच्‍चा सोना देखकर धड़कने लगता है दिल 
इस देश में किसी भी अजनबी का सोने के नगेट को देखकर दिल धड़कता है। इससे पहले 12.3 साइज का अब तक का सबसे बड़ा खोजा गया पत्‍थर था। एक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, दूसरी खुदाई के दौरान एयरलेग और डोले फिर एक दूसरे नजदीक में आए, जिन्‍हें पहले 9.4 साइज मिला था और पत्‍थर के 1.5 मिलियन पाउंड (लगभग 14 करोड़ रुपये ) कीमत का होने का अनुमान लगाया गया।