घर बैठे मोबाइल पर चेक कर सकते हैं कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?

घर बैठे मोबाइल पर चेक कर सकते हैं कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?

भारत एक लोकतांत्रिक देश है। भारत में 18 साल से अधिक उम्र के हर एक नागरिक को मतदान करने का अधिकार है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि मतदाता सूची में आपका नाम हो। अगर वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आप वोट नहीं दे सकते है। कई बार ऐसा भी होता है कि पिछले चुनाव के दौरान वोटर लिस्ट में आपका नाम होता है लेकिन आने वाले चुनाव में आपको पता चलता है कि नाम कट गया है। वैसे 2019 में लोकसभा चुनाव भी होने वाला है तो चलिए आज हम आपको एक तरीका बताते हैं जिससे आप घर बैठे मोबाइल पर चेक कर सकते हैं कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं? सबसे पहले अपने फोन के ब्राउजर में www.nvsp.in टाइप करके ओके कर दें। अब आपके सामने राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल खुल जाएगा।

अब बायीं ओर सर्च का एक बॉक्स दिखेगा, उस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसका यूआरएल http://electoralsearch.in होगा। अब यहां से आप दो तरीकों से अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं। पहला तरीके में आप नाम, पिता या पति का नाम, उम्र, राज्य, लिंग, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम डालकर अपना नाम पता कर सकते हैं। अगली स्लाइड में जानें दूसरा तरीका।

दूसरा तरीका यह है कि आप नाम से सर्च करने के बजाय मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या से सर्च करें। इसके लिए आपको इसी पेज पर विक्लप मिल जाएगा। बिहार, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के लिए लोगों के लिए मैसेज की सुविधा है। अगली स्लाइड में जानें।

वहीं बिहार, आंधप्रदेश और तमिलनाडु के लोग मैसेज भेजकर भी चेक सकते हैं। इसके लिए ELE 10 digit लिखकर 56677 भेज दें। उदाहरण के लिए ELE TDA1234567 लिखें और 56677 पर भेज दें। मैसेज भेजने पर 3 रुपये कटेंगे।