पाकिस्तान जाने वाले पानी को भारत ने रोका

पाकिस्तान जाने वाले पानी को भारत ने रोका

पंजाब में जलस्तर जहां खतरनाक तरीके से नीचे जा रहा है, वहीं इस बीच भाखड़ा का जलस्तर पिछले साल के मुकाबले 22.23 फीट बढ़ने की अच्छी खबर आई है। जलस्तर बढऩे का मुख्य कारण हरीके पत्तन से लीक होकर पाकिस्तान जाने वाले पानी पर रोक लगाना है। आजादी के समय से ही रोजाना करीब 200 क्यूसेक पानी लीक होकर पाकिस्तान जाता रहा है।

केंद्र और पंजाब सरकार द्वारा इसे गंभीरता से लेने के कारण इस लीकेज पर रोक लग गई है। इसके बाद भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) को पानी कम छोडऩा पड़ा है जिसके परिणामस्वरूप जल स्तर बढ़ा है। इसकी पुष्टि बीबीएमबी के चेयरमैन डीके शर्मा ने की है। उनका कहना है कि यह अच्छे संकेत हैं कि भाखड़ा डैम में पिछले साल के मुकाबले ज्यादा पानी है। यहां बता दें कि पंजाब सरकार ने नाबार्ड के सहयोग से लीकेज को रोकने में कामयाबी हासिल की है। नाबार्ड ने 200 करोड़ रुपये पंजाब सरकार को दिए थे।

एक तरफ भाखड़ा का जल स्तर बढ़ा है तो दूसरी तरफ पौंग डैम के जल स्तर में 8.71 फीसद की गिरावट आई है। जिसका मुख्य कारण टनल 2 की रिपेयर का कार्य बताया जा रहा है। बीबीएमबी के चेयरमैन बताते हैं कि गर्मी के सीजन में पानी की कोई कमी न होने की उम्मीद है। पंजाब, हरियाणा व राजस्थान की तरफ से पानी की जो डिमांड आ रही है उसे पूरा किया जा रहा है।