मिल गया नॉर्थ कोरियाई तानाशाह का असली दोस्त, वो भी अमेरिकी

मिल गया नॉर्थ कोरियाई तानाशाह का असली दोस्त, वो भी अमेरिकी

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जारी तनातनी के बीच एक दिलचस्प खबर सामने आई है. मशहूर पूर्व अमेरिकी बास्केट बॉल खिलाड़ी डेनिस रोडमैन को चीन की राजधानी बीजिंग से उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग जाते हुए देखा गया है. सीएनएन के मुताबिक उत्तर कोरिया के क्रूर तानाशाह किम जोंग उन और डेनिस रोडमैन के बीच गहरी दोस्ती है. इससे संबंधित एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें रोडमैन के एयरपोर्ट पहुंचने पर उत्तर कोरिया के तानाशाह स्वागत करते नजर आ रहे हैं.

यह पहली बार नहीं है, जब रोडमैन अपने दोस्त किम जोंग उन से मिलने उत्तर कोरिया जा रहे हैं. इससे पहले वह चार बार किम से मिल चुके हैं. सिर्फ साल 2013 से 2014 के बीच ही उनकी तीन बार किम से मुलाकात हुई है. उन्होने जनवरी 2014 में आखिरी बार उत्तर कोरिया का दौरा किया था. किम से मिलने वाले वह पहले अमेरिकी हैं. रोडमैन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी किम से फोन पर बातचीत करने की सलाह दी है. हाल ही में उत्तर कोरिया की ओर से चार अमेरिकियों को पकड़ने के बाद रोडमैन के उत्तर कोरिया जाने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि वह अपने खिलाड़ी साथियों के साथ किम के जन्मदिन पर भी उत्तर कोरिया पहुंच चुके हैं. साल 2013 में उत्तर कोरिया का पहली बार दौरा करने के बाद रोडमैन ने किम को अपना करीबी दोस्त बताया था. रोडमैन ने उत्तर कोरिया जाने की जानकारी ट्वीट कर भी दी है.

बीजिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट से प्योंगयांग को उड़ाने भरने से पहले सीएनएन के कैमरे में रोडमैन की तस्वीर कैद हुई है. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले होने वाले रियलिटी टीवी शो 'सेलेब्रिटी एप्रेंटिस' में डोनाल्ड ट्रंप के प्रतिद्वंदी रहे रोडमैन से जब उत्तर कोरिया जाने को लेकर सवाल पूछा गया, तो वह इस बात को टाल गए. उत्तर कोरिया के एक अधिकारी ने पूर्व अमेरिकी बास्केट बॉल खिलाड़ी के प्योंगयांग जाने की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि मंगलवार को रोडमैन प्योंगयांग पहुंच सकते हैं. हालांकि उन्होंने इस बाबत ज्यादा जानकारी नहीं दी है. मामले में अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि वह मामले में निगाह रखे हुए हैं.