घाटी में सिलसिलेवार आतंकी हमलों का बाजवा कनेक्शन?

घाटी में सिलसिलेवार आतंकी हमलों का बाजवा कनेक्शन?

पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के LoC दौरे के बाद से लगातार सीजफायर का उल्लंघन और कश्मीर घाटी में पिछले छह घंटे के अंदर सिलसिलेवार छह आतंकी हमले ने एक बार फिर से सवाल खड़े कर दिए हैं. अब यह सवाल उठ रहा है कि कहीं पाकिस्तानी सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा के आदेश पर तो सीजफायर उल्लंघन और आतंकी हमले नहीं हो रहे हैं.

इससे पहले 30 अप्रैल को बाजवा ने LoC का दौरा किया था और अपने सैन्यकर्मियों को भारतीय सुरक्षा बलों के सिर काटने का आदेश दिया था. बाजवा के इस दौरे के एक दिन बाद ही पाकिस्तानी सेना ने कश्मीर की कृष्णा घाटी में दो भारतीय जवानों के सिर काट लिए थे. ऐसे में एक बार फिर से सीमा पर सीजफायर उल्लंघन और कश्मीर घाटी में आतंकी हमले को लेकर शक की सुई पाकिस्तानी सेना प्रमुख की ओर घूम रही है.

शनिवार को बाजवा के LoC दौरे के बाद पाकिस्तानी सेना ने 24 घंटे के भीतर सीमा पर पांच बार सीजफायर का उल्लंघन किया. पाकिस्तान की ओर से फायरिंग की गई और मोर्टार दागे गए. इसके बाद अब कश्मीर घाटी में पिछले छह घंटे के अंदर छह आतंकी हमले सामने आए हैं. बाजवा के दौरे के समय से ही सीमा पर पाकिस्तानी सेना की ओर से बड़ी वारदात को अंजाम देने की आशंका जताई जा रही थी, जिनकी इन हमलों से पुष्टि हो गई है.

 

वहीं, त्राल, अवंतीपुरा, पुलवामा, सोपोर और अनंतनाग में आतंकी हमलों के बाद घाटी में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. आतंकियों ने सबसे पहले त्राल में CRPF कैंप में हमला किया, जिसमें 10 जवान घायल हो गए हैं. आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. सुरक्षाबलों ने और ग्रेनेड हमलों की आशंका जताई है.